शर्मनाक: जूते में पीएम को शाही खाना परोसकर खिलाया, मचा बवाल

1575
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. हमारे देश में मान्यता है कि घर में भी हम जूते पहनकर नहीं जाते, जूते पहले बहार उतारते हैं फिर जाकर घर में एंट्री करते हैं. हालांकि एक ऐसा देश भी है, जिसने अपने शाही मेहमान को जूते में खाना परोस कर खिलाया. और ये घटना हुई है जापान के प्रधानमंत्री के साथ.

जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे इजरायल और मिडिल ईस्‍ट के दौरे पर गए हुए थे. इस दौरे पर उनकी पत्‍नी भी उनके साथ थीं. इसी दौरे पर इजरायल में उनके साथ ऐसा कुछ हुआ जिसकी जापान में काफी निंदा हो रही है. जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे और उनकी पत्नी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ 2 मई को शाही डिनर किया था.

इजरायल के पीएम के प्राइवेट सेलिब्रिटी शेफ़ मोशे सेगेव ने इस ड‍िनर पर अजीबोगरीब तरीके से खाना परोसा था. मोशे सेगेव इसे फूड आर्ट कहते हैं. शेफ़ सेगेव ने अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर डिनर से जुड़ी तस्वीरें डाली थीं. इनमें जूते में पेश किया गया डेज़र्ट भी शामिल था.

सूत्रों के अनुसार इस दौरान कुछ चुनिंदा मिठाईयां और चॉकलेट ‘धातुओं के बने जूते’ में रखकर परोसे गए. आपको बता दें कि भारत की तरह जापान की संस्कृति में भी जूते को बेहद अपमानजनक माना जाता है. आबे को तो इस जूते से मिठाई खाने में परेशानी नहीं और मोशे सेगेव की शेयर की गई फोटो में वे हंसते हुए डिनर करते दिखाई द‍िए. हालांकि जापान के लोगों और नेताओं ने इसे अपमानजनक माना. साथ ही इजरायल के कुछ अध‍िकारियों को भी ये बात गलत लगी.

इजरायल की मीडिया संस्‍थान येदियोत अहरानोत को एक डिप्‍लोमेट ने कहा कि ये हरकत काफी असंवेदनशील और बेवकूफ़ी वाला था. जापान में जूतों को घरों से बाहर रखते हैं, उसे मेज पर सजाना गलत फैसला था. इजरायल के इस हरकत की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है.

Avenger Infinity War Public Reaction