यकीन नही होता: 6 साल का ये कुत्ता चलाता है खेत में ट्रेक्टर, भगवान करे ऐसा कुत्ता हर किसान को मिले

128
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

आयरलेंड- आज के दौर में इंसान के पास हर सुख सुविधा का सामान मौजूद है, बावजूद इसके हर कोई रिश्तों में वफादारी की ख्वाहिश पाले रहता है। दरअसल आज की भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में एक दूसरे के लिए क्वालिटी टाईम निकाल पाना और वफादारी निभाना बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में एक ऐसा भी कुत्ता है जो अपने मालिक के साथ हर पल वफादारी निभाता है।

यह तो आपको पता है कि वफादारी के मामले में कुत्ते का स्थान सबसे ऊपर है। लेकिन जब आप नॉर्दन आयरलैंड में रहने अल्बर्ट रीड के डॉग रैम्बो से मिलेंगे तो चौंक जायेंगे। क्योंकि यह कुत्ता ना केवल अपनी वफादारी बल्कि इंटेलीजेंस के लिए भी जाना जाता है।

6 साल के रैम्बो के मालिक अल्बर्ट ने बताया कि खेत में वे जब भी काम करते हैं, तो उन्हें अकेलापन महसूस नहीं होता। उनका ये मेहनती डॉग उनकी हर वक्त मदद करता है ये जुताई, कटाई से लेकर हर काम में उनके साथ होता है। अल्बर्ट ने कहा, जब उनका रैम्बो ट्रैक्टर चलाता है तो इसे देख लोग यकीन नहीं कर पाते हैं।

ऐसे चलाता है रैम्बो ट्रैक्टर

ट्रैक्टर चलाने के लिए अल्बर्ट ने अपने डॉग को बच्चे की तरह खास ट्रैनिंग दी है। अल्बर्ट के इशारे पर वो स्टेयरिंग दाएं या बाएं भी मोड़ देता है। अल्बर्ट ने अपने मास्टर ट्रैक्टर में इस डॉग के लिए एक खास ऊंची सीट भी लगाई है, जिसपर बैठकर वह टैक्टर चलाता है। किसानी करने से पहले ट्रक ड्राइवर रहे अल्बर्ट ने कहा, कि जब ये छोटा पपी था तभी इसके टैलेंट का पता चल गया था। ये बहुत इंटेलीजेंट था। तभी से मैंने इसे ट्रेनिंग देना शुरू कर दी थी।

हर कोई है रैम्बो डॉग का फैन

अल्बर्ट के इस डॉग ड्राइवर को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। अल्बर्ट कहते हैं, लोग इसे ट्रैक्टर चलाता देख बस देखते ही रह जाते हैं, हर कोई इसकी फोटो और वीडियो बनाता है। मुझे गर्व है कि मेरा ये डॉग इतना समझदार है।