रेलवे के हर हॉर्न का होता है अलग मतलब, शायद आपको नहीं होगा पता

154
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : गाड़ी बुला रही है सीटी बजा रही है…इस गाने की ये लाइन तो आपने सुनी ही होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि भारतीय रेल में ट्रेन के हॉर्न का मतलब अलग-अलग होता है। हम आपको ट्रेन से जुड़ी ऐसी दिलचस्प जानकारी देंगे जिसके बारें में शायद ही आप जानतें हो। हम आपको बताएंगे कि हॉर्न के जरिये कैसे होता है चालक और गार्ड का तालमेल। ट्रेन से जुड़ा आपका अनुभव भी कुछ अलग ही तरह का हो सकता है। आपने ट्रेन में सफर न भी किया हो तो उसका हॉर्न जरूर सुना होगा। लेकिन शायद ही यह आपको पता हो कि लोकोपॉयलेट ट्रेन में अलग-अलग तरह के हॉर्न बजाता है। सबके अलग-अलग मतलब होते हैं। तो आईये जानते हैं क्या होता है हॉर्न का अलग-अलग मतलब…

tren1

एक बार छोटा हॉर्न

जैसे अगर ड्राइवर ने एक बार छोटा हॉर्न बजाया तो इसका मतलब है कि ट्रेन यार्ड (जहां ट्रेन की धुलाई होती है) में जाने के लिये तैयार है।

दो बार छोटे हॉर्न

अगर ड्राईवर द्वारा दो बार छोटा हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब वो गार्ड से ट्रेन चलाने के लिये सिग्नल (संकेत) मांग रहा है।

तीन बार छोटे हॉर्न

ट्रेन चलाते वक्त अगर ड्राइवर तीन बार छोटे हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब है गाड़ी अपना नियंत्रण खो चुकी है गार्ड अपने डिब्बे में लगे वैक्युम ब्रेक लगाये।

चार बार छोटे हॉर्न

ट्रेन चलते हुए अगर रुक जाती है और चालक चार बार छोटा हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब इंजन में खराबी आने के कारण गाड़ी आगे नहीं जा सकती या फिर आगे कोई दुर्घटना हो गई है जिसके कारण ट्रेन आगे नहीं जा सकती है।

एक लम्बा और एक छोटा हॉर्न

ड्राइवर द्वारा अगर एक लम्बा और एक छोटा हॉर्न दिया जा रहा है तो इसका मतलब चालक गार्ड को संकेत दे रहा है कि ट्रेन चलने से पहले ब्रेक पाइप सिस्टम चेक कर लें ब्रेक ठीक काम कर रहा है या नहीं।

दो लम्बा और दो छोटा हॉर्न

चालक द्वारा अगर दो लम्बा और दो छोटा हॉर्न दिया जा रहा है तो ड्राइवर गार्ड को इंजन पर बुलाने का संकेत दे रहा है।

यह भी पढ़ें-Nokia ने लॉन्च किया 3 कैमरे वाला ये एडवांस फोन, फीचर्स जानकर खरीदने दौड़ पड़ेंगे

यह भी पढ़ें-हनुमान जयंती के दिन आप करें ये काम, धन-धान्य से परिपूर्ण हो जाएंगे आप

लगातार लम्बा हॉर्न

अगर चालक लगातार लम्बा हॉर्न दे रहा है तो इसका मतलब है ट्रेन नॉनस्टाप(बिना रुके) स्टेशन को पार कर रही है।

tren4

रुक-रुक कर लम्बा हॉर्न

अगर चालक रुक-रुक कर लम्बा हॉर्न दे रहा है तो इसका मतलब ट्रेन किसी रेलवे क्रासिंग(रेलवे फाटक) को पार कर रही है और सडक़ मार्ग से आने-जाने वाले लोगों को सतर्क कर रही है।

दो छोटे और एक लम्बा हॉर्न

चालक द्वारा अगर दो छोटे और एक लम्बा हॉर्न दिया जा रहा है तो इसका मतलब है किसी ने ट्रेन की इमरजेंसी चैन (आपातकालीन जंजीर) खीचीं है या फिर गार्ड ने वैक्युम ब्रेक लगाया है।

छ: बार छोटे हॉर्न

अगर ड्राइवर द्वारा छ: बार छोटे हॉर्न दिया जा रहा है तो इसका मतलब है किसी तरह का कोई बड़ा खतरा हो सकता है।