अब घर बैठे ही भारतीय ट्रेनों का हाल देख सकेंगे आप, रेलवे लाया है ये नई तकनीक

57
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: अब यात्री घर बैठे रेलवे के विभिन्न बेस किचन में बनने वाले भोजन और उसकी पैकेजिंग की प्रकिया को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर देख सकेंगे। यात्रियों में विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिए रेलवे आए दिन अब ये नई तकनीक अपनाने जारहा हैं। इसके लिए आरसीटीसी ने एक लाइव स्ट्रीमिंग सिस्टम विकसित किया है। बीते दिनों इस सेवा का शुभारम्भ हो चुका है। आईआरसीटीसी ने रेलवे में साफ-सफाई की स्थिति का पता लगाने के लिए पूर्व में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल सिस्टम लांच किया था।

इस सिस्टम में सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से रेलवे में स्वच्छता की स्थिति का पता लगाया जाता है। अब आईआरसीटीसी ने रेलवे के खानपान के प्रति यात्रियों की विश्वसनीयता को और बढ़ाने को लेकर नया कदम उठाया है।

घर बैठे देख सकेंगे भोजन बनाने की प्रक्रिया 

यात्री बेस किचन में बनने वाले भोजन की प्रक्रिया को घर बैठे जान सकें, इसको लेकर आईआरसीटीसी ने लाइव स्ट्रीमिंग सिस्टम लांच किया है। इस सिस्टम से यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर देश के विभिन्न बेस किचनों का नजारा लाइव देख सकेंगे। इस सिस्टम के माध्यम से यात्री रेलवे में बनने वाले खानापान की गुणवत्ता जान सकेंगे। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इस सिस्टम से रेल यात्रियों में बेस किचन में बनने वाले भोजन के प्रति यात्रियों का विश्वास और पारदार्शिता बढ़ेगी।

वर्तमान में नोएडा स्थित आईआरसीटीसी की सेंट्रल किचन से दिल्ली से चलने वाली राजधानी और शताब्दी समेत अन्य ट्रेनों के यात्रियों को खाना परोसा जाता है। आईआरसीटीसी के अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक लाइव स्ट्रीमिंग सिस्टम का शुभारम्भ बीते दिनों हो चुका है। इस सेवा के तहत यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बेस किचनों में बनने वाले भोजन और उसकी पैकिंग की प्रक्रिया को देख सकते हैं।