सिर्फ 7 दिन में काली मिर्च कई बीमारियों को जड़ से कर देती है खत्म, आजमाइये जरूर …

38
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : काली मिर्च के गुणों से परिचित होने के बावजूद भी काली मिर्च में बहुत सारे लोग घरेलू औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैै। काली मिर्च में पिपरीन, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी, ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट तथा अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। काली मिर्च कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से शरीर की रक्षा करती है। क्योंकि इसमें विटामिन के साथ-साथ फ्लैवोनॉयड्स कारोटेन्स व अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पौषक तत्व होते हैं। जो इन बीमारियों से लडऩे में सहायक होते हैं। दोस्तों अपच, दस्त, कब्ज आदि से राहत पाने के लिए काली मिर्च श्रेष्ठ औषधि है। काली मिर्च में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रीसियंस गुण की वजह से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। क्योंकि यह शरीर में ज्यादा वसा होने से रोक देता है। इसके अतिरिक्त पेट में गैस, खाँसी, जुकाम, त्वचा रोग,पेट में कीड़े जैसी बीमारी इसके सेवन से ठीक हो जाती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे हमारी आँखो की रोशनी बढ़ती है।

kali4

बढ़े हुए फैट को भी कम करती काली मिर्च

आयुर्वेद में भी बताया गया है कि सुबह-सुबह गरम पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर स्वस्थ्य रहता है। काली मिर्च के सेवन से शरीर बाहरी संक्रमण से बचा रहता है। इसके अलावा वात, पित्त और कफ नियंत्रित रहता है। काली मिर्च और गरम पानी शरीर में बढ़े हुए फ़ैट को भी कम करता है। इसके साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजऩ कम करने में भी मदद करता है। अगर ज़ुकाम हो जाए तो ऐसे में काली मिर्च को दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है। इसके अलावा भी काली मिर्च कई फ़ायदे पहुँचाती है।

करे कब्ज को दूर

कब्ज के रोगियों के लिए काली मिर्च किसी अमृत से कम नहीं है। पानी के साथ काली मिर्च का सेवन कब्ज के रोगियों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद रहता है। कब्ज की समस्या से छुटकारा पानें के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण एवं नमक डालकर पीएँ। इससे गैस और कब्ज की समस्या से कुछ ही दिनों में राहत मिल जाएगी।

जोड़ों के दर्द से मिलती है मुक्ति

जिन लोगो के शरीर में फोड़े फुंसी होते हैं वे लोग पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर फोड़े फुंसी पर लगाए उन्हें इससे मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा खाली पेट में काली मिर्च खाने से आपको जोड़ो में जो दर्द जैसी गंभीर परेशानी से भी मुक्ति मिलती है।

डिहाईड्रेशन

अगर आप डिहाईड्रेशन की समस्या का सामना कर रहे हैं तो काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ लें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसके सेवन से आपको थकान का अनुभव भी नहीं होता है। इसके अलावा काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने पर स्किन पर रूखापन भी नहीं आता है।

kali mirch1

ऐसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल

3 से 5 काली मिर्च को चबाकर खाएँ या फिर आप शहद में मिलाकर खा लें। इसको खाने का सबसे अच्छा तरीका यह भी है कि इसे कुछ किशमिश के साथ खाया जा सकता है। लगातार 7 दिनों तक इस्तेमाल करने से आपको आपको खुद ही फायदा दिखने लगेगा।