अगर आप करते हैं प्राइवेट नौकरी, तो जरूर करें ये 4 काम नहीं तो पड़ेगा पछताना

106
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क । जब भी हम किसी जगह जॉब के लिए जाते है तो सबसे पहला सवाल होता है कि सैलरी कितनी होगी। कॉलेज खत्म होने और जॉब लगने के बाद युवा पहली सैलरी आने के बाद खुश हो जाते है। कई बार वह बिना सोचे समझे ही पैसे खर्च कर देते है। लेकिन यह नहीं सोचते कि जो पैसा खर्च किया जा रहा है वह सही है या नहीं। अगर आप प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं तो ऐसा मानने की भूल कतई न करें कि ये नौकरी हमेशा बरकरार रहेगी। अगर कंपनी आपको अचानक नौकरी छोडऩे का नोटिस थमा दे तो आप क्या करेंगे। हम बताते हैं आपको वो 4 काम की बातें जो आपके बुरे वक्त में काम आएगी।

office-work-2

सैलरी बैकअप रखें तैयार

अगर आप प्राइवेट नौकरी में हैं तो सबसे पहले इस बात का अंदाजा लगाएं कि अगर आपकी नौकरी चली गई तो नई नौकरी ढूंढने में आपको कितना वक्त लगेगा। एक्सपर्ट कहते हैं कि हमें 4 से 6 महीने का वक्त अपने हाथ में लेकर चलना चाहिए। यानी आपको 4 से लेकर 6 महीने का सैलरी बैकअप तैयार करना होगा।

फैमि‍ली के लि‍ए करें प्‍लान

प्राइवेट नौकरी करने वाले हर शख्स के लिए दूसरा सबसे जरूरी स्टेप है टर्म इंश्यारेंस। आपको कुछ हो जाए तो आपके परिवार का क्या होगा। बच्चे कैसे पढ़ेगे, घर कैसे चलेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए हर नौकरी पेशा करने वाले शख्स को कोई न कोई टर्म प्लान जरूर लेना चाहिए। जिससे आपके परिवार को तुरंत आर्थिक मदद मिल जाए।

rupees14

PPF से फंड बनाएं

पीपीएफ यानी पब्लिक प्रॉविडेंड फंड सरकारी योजना है और इसमें एक समय बाद रुपया बेहद तेज रफ्तार से बढ़ता है। इस खाते को आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं। इसमें मौजूद इंटरेस्ट रेट करीब 7.9 प्रतिशत के करीब है। यह हर तिमाही रिवाइज होता है। इसमें आप केवल 15 साल तक पैसा जमा कर सकते है।

मेडि‍कल इंश्‍योरेंस कराएं

आजकल बड़े अस्पताल में इलाज करवाना किसी के लिए आसान नहीं है। मेडिक्लेम पॉलिसी एक ऐसा इंस्ट्रस्मेंट है जो कम कमाने वाले और उसके परिवार को भी महंगे से महंगे अस्पताल में इलाज कराने की सुविधा मुहैया कराता है। अगर आपको कंपनी की तरफ से मेडिक्लेम मिला है तो एक बार उसका रीव्यू जरूर करें।

यह भी पढ़ें-उठाएं फायदा- यहाँ 4 रुपये में मिलेगा एलईडी TV और स्मार्टफोन, 10 से 12 जुलाई तक चलेगी ये बंपर सेल

यह भी पढ़ें-गलती से WhatsApp की फोटो और वीडियो हो गईं हैं Delete, तो ऐसे पाएं दोबारा

यह भी पढ़ें-VIRAL VIDEO: बारिश के बीच इस नन्हे बच्चे के करतब ने देश को कर दिया हैरान, वीडियो देखकर नहीं रोक पाएंगे हंसी