रोजाना इस्तेमाल होने वाली इन 10 चीजों की भी होती है एक्सपायरी डेट, जरूर जान लें वरना…

31
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : आप अपनी डेली लाइफ में टॉवल, टूथब्रश, हेयरब्रश तो यूज करते होंगे। लेकिन शायद आप इन चीजों को महीनों महीने इस्तेमाल करते रहते होंगे। क्योंकि आपको शायद इनकी एक्सपायरी होने की बात ही नहीं पता होगी। किसी भी उत्पाद की एक्सपायरी डेट बहुत मायने रखती है जिससे हम पता लगा सकते हैं कि हमें कब उसका प्रयोग बंद कर देना चाहिए। जो लोग वस्तुओं की एक्सपायरी डेट देखें बिना ही प्रयोग करते रहते हैं उनको बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। आज हम आपको इन चीज़ों की एक्सपायरी डेट के बारे में बताएंगे जिनका आप रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल कब तक करना है उस पर आपका ध्यान नहीं गया होगा। तो चलिए हम ही आपको बता देते हैं कि इनका कितने समय तक आपको इस्तेमाल करना चाहिए और उसके बाद इन्हें बदल देना चाहिए।

toothbras

टूथब्रश

सबसे पहले बात करते हैं टूथब्रश की जिसका प्रयोग हम सब रोजाना करते हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको ये नहीं पता की टूथब्रश का प्रयोग कितने दिन करना चाहिए। बता दें कि टूथब्रश की उम्र 3 महीने तक ही होती है। तीन महीने के बाद नया टूथब्रश खरीद लेना चाहिए।

hair brush

हेयर ब्रश

हेयर ब्रश भी हर रोज इस्तेमाल की जाने वाली चीज है, इसलिए ये बात तो स्पष्ट है कि डेली प्रयोग होने की वजह से हेयर ब्रश बहुत जल्दी ही गंदे भी हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें हर वीक अच्छी तरह जरूर धो लेना चाहिए और जब एक साल हो जाए तो इनका प्रयोग करना बंद कर देना चाहिए।

bra1

ब्रा

महिलाओं के अंतर्वस्त्रों में ब्रा का महत्त्वपूर्ण स्थान है। ज्यादा दिन तक इस्तेमाल करने से ब्रा का आकार बदल जाता हैं यह लूज होने लगती है इसलिए इसको जल्द ही बदल लेना चाहिए, ब्रा 1 या 2 साल तक ही चल सकती हैं।

towel

तौलिये

हर रोज स्नान के बाद शरीर पोंछने के काम आने वाले तौलिये का प्रयोग भी एक निश्चित अवधि के बाद बंद कर देना चाहिए। तौलिया में बहुत से जर्म्स भरे होते हैं इसलिए समय समय पर धोना चाहिए और 1-3 साल से ज्यादा तो इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

paisifire

पैसिफायर

रोते हुए बच्चे को चुप कराने के लिए पैसिफायर का प्रयोग किया जाता है। इन्हें समय-समय पर हल्के गर्म पानी से धोना आवश्यक होता हैं। मगर इसमें छेद हो जाने पर इसका प्रयोग बंद करके नया ले लेना चाहिए। वैसे भी पैसिफायर का 2 महीने से ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

spunch1

स्पंज

आजकल हर कोई किचन में बर्तन धोने के लिए स्पंज का इस्तेमाल करता है लेकिन क्या आपको पता है किसी भी डिश स्पंज को 2 हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। डिश स्पंज में मौजूद बैक्टीरिया से टाइफाइड, फूड पाजनिंग और पेट में इंफेक्शन जैसी बीमारियां हो सकती है।

sleepers

स्लिपर्स

अब आप सोच रहे होंगे कि भला स्लिपर्स की भी कोई एक्सपायरी डेट होती है क्या? जवाब है हां, बता दें कि स्लिपर्स बहुत जल्दी फंगल इन्फेक्शन फैलाती हैं। इसलिए इनकों 6 महीनों में जरूर बदल लेना चाहिए।

power socate

पावर सॉकेट

वैसे तो पावर सॉकेट के बॉक्स पर कोई एक्सपायरी डेट नहीं लिखी होती लेकिन इनके ज्यादा समय के प्रयोग के बाद यह सही तरीके से काम नहीं करते हैं और आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए इन्हें 4-5 सालों में बदल लेना चाहिए।

runing shoes

रनिंग शूज

जो लोग ज्यादा रनिंग करते हैं उनको लंबे समय तक एक जोड़ी जूतों का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा प्रयोग से ये कुशनिंग खोने लगते हैं जिससे आपके तलवों पर जोर प?ता है और इस वजह से आपके पैरों में भी दर्द हो सकता है इसलिए इन्हें 1 साल के प्रयोग के बाद बदल लेना चाहिए।

pillow

तकिए

तकिया चाहे कितना भी पुराना क्यों ना हो जाए कुछ लोग उसे छोडऩे का नाम नहीं लेते। लेकिन ऐसा करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। दरअसल तकिए का ज्यादा इस्तेमाल होने से उसकी शेप में बदलाव आ जाता है जो गर्दन दर्द का कारण बनता हैं इसलिए भलाई इसी में है कि तकियों को भी 2 से 3 साल में जरूर बदल लें।