चूहों को बिना मारे घर से भगाने का घरेलू चमत्कारी उपाय, शायद आप नहीं जानते होंगे

74
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : घरों में चूहे होना आम समस्या है .. आप चाहें घर की कितनी भी साफ सफाई कर लें पर अक्सर बाहर से चूहें घर में प्रवेश कर ही जाते हैं और घर की चीजों को नुकसान पहुंचाते हैं। कपड़ो से लेकर खुले में पड़े खाद्य पदार्थों को नष्ट करते हैं और इस तरह घर में आए चूहें परेशानी का सबब बन जाते हैं। ऐसे में लोग इन्हें मारने के लिए रैट किलर या दूसरे ज़हरो का प्रयोग करते हैं जबकि उससे चूहें बाहर ना जाकर घर में ही मर जाते हैं जो कि और भी खतरनाक है। घर में चूहें मरने से घातक रोग फैल सकते हैं और इसलिए चूहे मारने की दवा प्रयोग करने से बचना चाहिए.. इससे बेहतर है कि हम कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इन्हे घर से बाहर निकाल सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कागरगर उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आसानी से चूहें भगाए जा सकते हैं।

mouse4

चूहों को बिना मारे घर से भगाने का उपाय

1. पुदीना : पुदीना यदि चूहे ने पूरे घर में आतंक सा फैला दिया है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की पत्ती या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें। इसकी गंध को पाकर चूहे तुरंत ही भाग जायेगें।

2. तेज़ पत्ता : वैसे तो तेज पत्ते को चावल यां सब्जी में डाला जाता है लेकिन चूहे भगाने के लिए भी यह कारगर साबित होता है।

3. लाल मिर्च : लाल मिर्च खाने में प्रयोग होने वाली लाल मिर्च चूहों को भगाने के लिए काफी कारगर है। जहां से चूहें ज्यादा आते है वहां पर लालमिर्च का पाउडर डाल दें इतना करने से चूहें घर में नहीं घर से बाहर जाते दिखेंगे।

4.फिनाइल की गोली: फिनाइल की गोलियां फिनाइल की गोलियों को कपड़ों में रखकर चूहों से बचाया जा सकता है। इस तरह से चूहें घर में भी नहीं आएंगे।

5. इंसानों के बाल : चूहों को घर से भगाने का सबसे असान तरीका है इंसानों के बाल। आप जानकर भले ही आपको आश्चर्य होगा पर चूहों को भगाने का यह सबसे सही तरीका है क्योंकि इंसानों के बाल से चूहे भागते हैं। क्योंकि इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नजदीक आने से ये काफी डरते है।

आपके घर पर चूहे प्रवेश ना करें इसके लिए जरूरी है घर की साफ सफाई करें। कभी घर पर गंदगी को इक_ा ना होने दे। घर से। सामानों को व्यवस्थित रखें।