काम की खबर: आपके PF अकाउंट में है कितना है पैसा? जानने के लिए इस नंबर पर करें एक मिस कॉल

98
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: नौकरी करते समय नियमानुसार, हर कर्मचारी और कंपनी को पीएफ की राशि ईपीएफओ के पास जमा करानी होती है। हर महीने सैलरी से कटने वाली रकम ज्यादातर कर्मचारी रिटायर होने के बाद लेते हैं। लेकिन, नौकरी बदलते वक्त या पीएफ का पैसा ट्रांसफर कराते वक्त लोगों को नहीं पता होता कि उनके खाते में पैसा कितना है।

नौकरी करते समय या उसके बाद अपने पीएफ की राशि जानना बहुत आसान है। इसके कई तरीके हैं। इनमें एक तरीका है मिस कॉल। इसके लिए ईपीएफओ ने नंबर जारी किया हुआ है। इसके अलावा ऑनलाइन या एसएमएस से भी पीएफ राशि का पता लगाया जा सकता है।

आपको बता दें कि पीएफ में पैसा जमा कराने के लिए एक राशि तय है। कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए (यदि है तो) का 12 फीसदी देना होता है। 12 फीसदी का 8.33% राशि ईपीएफ किटी में जाती है। वहीं, 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है।

इस नंबर पर करें मिस कॉल , पता करें PF बैलेंस

जिसे अपना पीएफ बैलेंस के बारे में जानना है तो वह एक मिस कॉल कर के भी पता कर सकता है। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी। इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है। मैसेज मिस्‍ड कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी आपको मिलता है यह मैसेज AM-EPFOHO की ओर से आता है। EPFO के द्वारा यह मैसेज भेजा जाता है। इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी रहती है साथ ही कुछ और डिटेल जैसे कि मेंबर आइडी, पीएफ नम्‍बर, नाम, जन्‍मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, अंतिम योगदान।

ऐसे चेक करें EPF बैलेंस और पासबुक ऑनलाइन

ईपीएफओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है। ई पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दांए हिस्से में मिल जाएगा। इसके बाद व्यक्ति को यूएएन नंबर और उसका पासवर्ड डालना होगा। वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा। इसके अलावा पीएफ बैलेंस का पता ईपीएफओ की ऐप से भी लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें।