कमर दर्द ,पीठ दर्द की समस्या से हैं परेशान तो यह रहा समाधान, मिल जाएगा दर्द से छुटकारा

176
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली, न्यूज टुडे नेटवर्क : काम चाहे घर में हो या ऑफिस में, कार्य चाहे खड़े रहकर करने का हो या बैठकर करने का अक्सर कमर में दर्द हो ही जाता है। कमर दर्द की वजह से आपको बड़ी परेशानी होती है जिसकी वजह से आपका बैठना या खड़ा रह पाना मुशकिल हो जाता है। कमर दर्द की इस वजह से मांसपेशियों में तनाव आ जाता है और दर्द तेज होने लगता है। आज के वक्त में अक्सर लोगों को पीठ दर्द या फिर कमर दर्द की समस्या होती है। इसका कारण है पूरे दिन कुर्सी में बैठे रहना। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि इस तरह के दर्द से कैसे छुटकारा मिल सकता है। अगर आपकी पीठ और कमर बहुत ज्यादा दर्द कर रही है तो इसमें सबसे ज्यादा कारगर आइस पैक होता है यानी कि बर्फ से सिंकाई। इससे न केवक आपके शरीर का दर्द दूर होगा बल्की पीठ में मौजूद सूजन भी धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगी।

back-pain-1

लेटने व बैठते समय सही पोजीशन का करें इस्तेमाल

आज के वक्त में ज्यादातर लोगों का समय ऑफिस की कुर्सियों में गुजरता है। ऐसे में जरूरी है कि वह बैठते समय सही पोजिशन का इस्तेमाल करें। कुर्सी में कमर को सीधा करके बैठें। इसके अलावा आप सोते समय भी सही पोजिशन में सोएं। कई दफा देखा गया है कि सो कर उठते ही लोगों के पीठ या फिर कमर में दर्द होने लगता है।

garlic-oil

यह भी पढ़ें-योगा के हैं अनेक फायदे, लेकिन क्या इन नुकसानों के बारे में जानते हैं आप

यह भी पढ़ें-अगर माइग्रेन की प्रॉब्लम है तो यह योगासन आपके लिए बेस्ट है, वीडियो देखें…

लहसुन का तेल है बेहद फायदेमंद

रोजमर्रा की जिंदगी में इंसान का साथ कुर्सी से कम ही छूटता है ऐसे में आप रोजाना योगा कर सकते हैं ताकि आपकी सेहत सही रहे और दर्द से राहत भी मिल सके। इसके अतिरिक्त आप लोग रोजाना दर्द वाले स्थान पर मसाज भी कर सकते हैं। इससे दर्द के साथ तनाव भी कम होता है। तनाव का मानव जीवन से बहुत गहरा नाता हो गया है और ये समय के साथ-साथ बढ़ता ही जा रहा है। इसके अलावा आप लहसुन के तेल का इस्तेमाल मसाज में कर सकते हैं और लहसुन की कलियों को भी खाने से शरीर को आराम मिलता है।

घर बैठे बना सकते हैं मसाज ऑयल

आप स्वयं ही घर बैठे मसाज ऑयल बना सकते हैं। सबसे पहले आप एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच तिल का तेल लें और इसमें 8 से 9 कली लहसुन को डालकर हल्की आंच में गुनगुना कर लें। ऐसा करते ही आपका मसाज ऑयल तैयार हो जाएगा और आप इस तेल को दर्द वाले स्थान में उपयोग कर सकते हैं। जो कि बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। और आपको कमर दर्द या फिर पीठ दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।