हल्द्वानी की पुलिस को मिला “हाईटेक” हथियार, आम जनता को मिलेगा यह फायदा

219
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: नगर में पुलिस पेट्रोलिंग गाड़ियों को हाईटेक करने के लिए MDT यानी Mobile Data Terminal नामक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। ये खास किस्म का यंत्र सीधा देहरादून के पुलिस हेडक्वाटर से जोड़ा जाएगा। ऐसे में क्षेत्रवासियों से किसी भी तरह की घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस हेडक्वाटर द्वारा नगर की पुलिस पेट्रोलिंग गाड़ियों में लगी MDT डिवाईस में जानकारी भेजी जाएगी।

जिसके बाद जो भी पेट्रोलिंग कार घटनास्थल के करीब होगी। वह समय रहते है वहा पहुंच सकेगी। बता दें घटानस्थल का पता शिकातकर्ता का नाम सब MDT यंत्र के माध्यम से कार में मौजूद पुलिस कर्मियों को प्राप्त हो जाएगा।

MDT डिवाइस

112 होगा भारत का नया पुलिस इमरजेंसी नबंर

सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ऐक्शन में नज़र आरहा है। काफी समय से पुलिस के इमरजेंसी नबंर 100 डायल करने के दौरान मिल रही शिकायतों का प्रशासन ने ठोस हल निकाला है। जिसके लागू हो जाने के बाद किसी भी तरह की घटना के दौरान पुलिस घटना स्थल तक और भी जल्दी व आसानी से पहुंच सकेगी।

इसके लिए प्रशासन 100 नबंर हटा कर 112 चालू करने जारहा है। जोकि पूरे भारत का पुलिस इमरजेंसी नबंर होगा। जिसमें आने वाली कॉल्स को उत्तराखण्ड में राजधानी देहरादून में बने पुलिस हेडक्वाटर से जोड़ा जाएगा। जिसके बाद क्षेत्रिय पुलिस तक जानकारी पहुंचाने के लिए पुलिस पेट्रोलिंग कारों में MDT डिवाईस लगनी शुरू कर दी गई हैं।