बड़े काम के हैं ये 5 Super foods, खाते ही फेफडे हो जाएंगे Healthy n’ Fit

103
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: आज के वक्त में खुद को हेल्दी और फिट रखना किसी चुनौती से कम नही है। भागमभाग और अस्तव्यस्त दिनचर्या के चलते हर किसी की जिंदगी पटरी से उतरी ही नजर आती है। ऐसा नही है कि हमें अपने स्वास्थ्य की फिक्र नही रहती लेकिन चाह कर भी हम उन तरीकों को अपना नही पाते जो हमें बेहतर स्वास्थ्य पाने की दिशा में आगे बढाती हैं।

यूं तो शरीर का हर अंग अपने आप में महत्वपूर्ण होता है। लेकिन फेफड़े हमारे शरीर का उन बेहद महत्‍वपूर्ण अंगों में एक होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का और एयर फिल्टर का काम करते हैं। इससे हवा में मौजूद हानिकारक गैसें जैसे अमोनिया, क्लोरीन, कार्बन डाइऑक्साइड बाहर रह जाती है और हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। ऐसे में फेफड़ों की सेहत को बरकरार रखना बेहद जरूरी है।

ऐसे में आज हम आपके सामने फेफड़ो को स्वस्थ रखने के लिए कुछ सुपरफूड्स का जिक्र करने जा रहे हैं। यकीनन अगर आप इन्हें अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं तो फेफड़ो की सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

अनार

अनार सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक फल है जो कि शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में होता है जो कि एक बेहद शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। ब्रोकली का सेवन करने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करें।

बेरी

बेरी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए इनका सेवन करने से फेफड़ों में टॉक्सिन्स जमा नहीं हो पाते और फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

सेब

विटामिन ए, सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब का सेवन करना फेफड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सेब खाने से फेफड़ों की मुक्त मूलकों से रक्षा होती है और ये हेल्दी बने रहते हैं।

अखरोट

अखरोट दिमाग के साथ-साथ फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और सांस संबंधी बीमारियों को ठीक करने के लिए लाभकारी होता है। अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होता है इसलिए इसका सेवन फेफड़ों के लिए बेहद कारगर साबित होता है।