हल्द्वानी- इंसानियत की खातिर जुटा Haldwani Online(2011established) परिवार , किया रक्तदान

342
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी: (संजय पाठक) – कहते हैं किसी को जीवन को बचाने से बड़ा कोई उपकार नही होता है। यही वजह है कि रक्तदान को महादान का दर्जा प्राप्त है। भारत जैसे देश में जहाँ धर्म के प्रति आस्था और परोपकार की बातों पर लोगों का अपार विश्वास होता है ऐसे में रक्तदान की महत्ता को आसानी से समझा जा सकता है। बावजूद इसके लोगों की रक्तदान के प्रति बेरूखी अक्सर देखेने को मिल ही जाती है। समाज में जरूरतमंदों को समय से रक्त की आपूर्ति हो सके और किसी के जीवन की डोर रक्त की कमी से ना टूटे , इस दिशा में हल्द्वानी के समाजसेवियों के एक दल ने अनूठा प्रयास किया है। Haldwani Online(2011established) नाम से चलने वाले फेसबुक ग्रुप के सदस्यों ने आज सोबन सिंह जीना अस्पताल में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया। जिसमें ग्रुप के सदस्यों के साथ ही शहर के 63 समाजसेवियों ने भी रक्तदान किया।

HALDWANI ONLINE (2011established) के सदस्य रक्तदान करते हुए

क्यों है खास समाजसेवियों का यह दल- सोशल मीडिया की बढती पहुँच के बीच हल्द्वानी के समाजसेवियों का यह दल अक्सर फेसबुक के माध्यम से समाज को जोड़ने और सामाजिक उत्थान के कार्यक्रम चलाता रहता है। ग्रुप की सामाजिक लोकप्रियता का आलम यह है कि उत्तराखंड के साथ ही पूरे देश से ग्रुप में 129,462 मेंबर सक्रिय रूप से मौजूद हैं। हाल ही में ग्रुप ने भीषण गर्मी के मौसम में शहर के विभिन्न स्थानों पर प्याऊ की सुविधा भी उपलब्ध करवाई थी। ग्रुप के सदस्यों के द्वारा गरीब असहाय बच्चों को स्वावलंबी बनाने के लिए भी समय समय पर कार्यक्रम चलाए जाते हैं।

और रक्तदान बन गया एक मुहिम- हल्द्वानी के सरकारी अस्पताल में आयोजित रक्तदान शिविर में आज 63 लोगों ने रक्तदान कर समाज के प्रति अपने समर्पण का इजहार किया। इस अवसर पर मुख्यअतिथि के रूप में मंड़ी समिति के अध्यक्ष सुमित हृदयेश ने भी प्रतिभाग किया। और ग्रुप के सामाजिक आन्दोलन की खूब तारीफ भी की। सुमित हृदयेश ने कहा कि Haldwani Online(2011established) जैसे ग्रुप ही समाज में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। सुमित हृदयेश ने भी रक्तदान किया। रक्तदान शिविर  को सफल बनाने में  अमित खोलिया,दिनेश लोशाली, अमित पाण्डे , कुलदीप रावत, प्रमोद मिश्रा , दीपक बिष्ट ने जी-जान से काम किया।

HALDWANI ONLINE (2011established के एडमिन सदस्यों ने हँसते हँसते किया महादान…

इन महादानियों ने बना दिया रक्तदान की मुहिम को सफल–  Haldwani Online(2011established के रक्तदान शिविर में त्रिलोक नेगी, नारायण दत्त जोशी, जुनैद खान, विनोद  कुमार, भारत लोहनी, दीपा पटवाल, नरेश सिंह, संजीव जैन, सनी सिंह, दीपक , प्रीतम सिंह, राहुल कुमार, जगदीश नेगी, दीपक माहेश्वरी, शुभम पाण्डे, दिनेश नैनवाल, अमित कुमार घोष, हंस  जोशी, गौरव जोशी, प्रताप सिंह धौनी, शैलेन्द्र कनवाल, हिमांशु जक्मोला, आदिल कुरैशी, कार्तिक उपाध्याय , अभय तिवारी, महेन्द्र नयाल, प्रमोद सिंह, चन्द्रशेखर , अमित तिवारी, प्रदीप  कुमार, जोगेन्द्र सिंह, मनोज मेल्कानी, दीपक सिंह, मोहित काण्डपाल, विशाल कुमार, पंकज मठपाल, राधे कृष्णा बेलवाल, पियूष चन्द्र कपिल, संदीप कुमार राव, प्रमोद सिंह, धीरेन्द्र  पी. सैनी, कवलदीप सिंह, प्रतिभा बिष्ट, पंकज रावत, राजेन्द्र प्रसाद, मनमोहन जोशी, जीवन सिंह, दीपा पटवाल, धीरज चन्द्र भट्ट , मुकेश कुमार, कमल उप्रेती, अक्षय भाष्कर चमियाल, संजीव जैन,  कुलदीप रावत, अमित खोलिया, मीना सदाना अरोरा, विक्की कार्की, दिनेश नेगी, हिमानी जोशी, हरीश रावत, विकास मलहोत्रा ने रक्तदान कर परोपकार की भावना का परिचय दिया ।

बता दें कि Haldwani Online(2011established) के एडमिन टीम ने #bloodline नाम से फेसबुक ग्रुप पर रक्तदान की एक मुहिम भी चलाई है जिसके माध्यम से लोगों से रक्तदान की अपील की गई है ताकि समय रहते रक्त की कमी को पूरा किया जा सके। ग्रुप का मकसद है कि रक्त की सहजता से आपूर्ति के लिए एक चलता फिरता ब्लड बैंक बनाया जाए जिसमें हर रक्तदान का इच्छुक व्यक्ति सहयोग कर सके। ग्रुप एडमिन अमित खोलिया ने बताया कि ग्रुप के माध्यम से ऐसे लोगों तक ब्लड को पहुँचाना है जिनके लिए ब्लड बैंक भी हाथ खड़े कर देता है। और मजबूरन उन्हें रक्त को भारी कीमत चुकाकर खरीदना पड़ता है। ग्रुप एडमिन दिनेश ल्वेशाली ने बताया कि कोई भी रक्तदान करने का इच्छुक व्यक्ति Haldwani Online(2011established) के माध्यम से अपना नाम , ब्लड ग्रुप और फोन नं. मैसेंजर पर भेज सकता है। जिससे समय रहते किसी भी जरूरतमंद को रक्त मुहैय्या कराया जा सके।