झड़ते बालों से हैं अगर परेशान , तो तुरंत खाना बन्द करें ये 4 चीजें , मिलेगा फायदा

88
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- आज के दौर में हर दूसरा शख्स झड़ते बालों की दिक्कत से परेशान है। जिनके सिर पर घने बाल हैं उन्हें इस बात का एहसास भी नही होगा कि बालों का झड़ना कितना दुखदाई होता है। यही वजह है कि झड़ते बालों से परेशान चाहे महिला हो या पुरूष , यही दुआ मांगता है कि उसके सिर के बाल अब और ना झड़े। और इसके लिए वह हर जतन करने को भी तैयार रहता है।

आपको बता दें यूं तो बाल झड़ने के कई कारण होते हैं। हार्मोन में बदलाव, गंभीर बीमारी के साथ साथ खानपान और रहन सहन में अनुशासन का पालन ना होना भी बालों को सिर से गायब कर देता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खानपान के विषय में बताने जा रहे हैं जिनका नाम सुनकर आपके मुंह में पानी तो आयेगा, लेकिन यह भी तसल्ली से जान लीजिए कि ये चार प्रकार के फूड्स आपकी बालों की सेहत के बहुत बड़े दुश्मन भी हैं।

ऐसे में अगर आपके सिर की खेती भी तेजी के साथ उजड़ रही है तो हम तो यही सलाह देंगे कि आप तुरंत इन चीजों को खाना बन्द कर दें। आखिर सिर के बालों से बढकर कोई है क्या।

डाइट सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक और डाइट सोडा के शौकीनों की आज के दौर में कमी नही है। हालाकि कुछ ने बाबा रामदेव के ‘टायलेट क्लीनर’ वाली बात से घबराकर कोल्ड ड्रिंक पीना बन्द भी कर दिया है। खैर, हम आपको बता दें कि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में एसिड की फॉर्मिंग अच्छी खासी होती है। एसिड के साथ ही इनमें शु्गर का परसेंटेज भी बहुत ज्यादा होता है। इससे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। डॉक्टर मरकोला की रिसर्च के अनुसार ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने से गंजेपन की समस्या बढ़ जाती है।

केक और पेस्ट्री

घर में किसी को बर्थडे हो या खुद अपना, केक – पेस्ट्री लाना और खाना तो बनता ही है। ऐसे में हम आपको बता दें कि केक और बिस्किट आटे को रिफाइन करके बनाया जाता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में सुगर और लो फाइबर होता है। ये फूड इनडायरेक्टली हेयर लॉस के लिए जिम्मेदार होते हैं, क्योंकि इनमें होने वाली शुगर स्ट्रेस लेने की केपेसिटी को कम कर देती जिससे बाल तेजी के साथ झड़ने लगते हैं।

तले हुए फूड्स

अगर आप के बालों की खेती तेजी के साथ सिर के अपना दामन छोड़ रही है तो आपको हाईफैटी फूड और हाइड्रोजेनेटेड ऑइल को हर कीमत पर अवॉइड करना चाहिए। रिचर्च के मुताबिक मोनो सैचुरेटेड और सेचुरेड फैट टेस्टोस्टोरॉन के लेवल को बढ़ा देता है जिससे डीएचटी का लेवल भी बढ़ जाता है जो कि हेयर लॉस के लिए जिम्मेदार होता है। जिससे हेयर ग्रोथ भी रूक जाती है।

डेयरी प्रॉडक्ट्स

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि डेयरी प्रोडक्ट भी आपके बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। दरअसल मार्केट में मिलने वाला दूध पाश्चुरीकृत होता है। ये पाश्चुरीकृत दूध पोर्स को ब्लॉक कर देता है। इससे बाल पतले होने के साथ ही झड़ने लगते हैं। लेकिन अगर आपको गाय या भैंस का दूध पीने को मिलता है तो उसे इंकार मत कीजिएगा। वह पूरी तरह से हैल्दी है।