उम्र से पहले नहीं आएगा बुढ़ापा, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव !

158
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली -न्यूज टुडे नेटवर्क : लड़कियां अपने चेहरे और सौंदर्य को लेकर बहुत संजीदा होती है। इसलिए वो अपनी सुंदरता को बरकरार करने के लिए स्किन केयर से लेकर मेकअप तक बखूबी ध्यान रखती है। स्किन को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए हर जरुरी चीज को फॉलो करती है। लेकिन कई बार होता है कि हम स्किन केयर के लिए जरुरी और महत्वपूर्ण चीजों को इग्नोर कर देते है। जिसका नतीजा ये होता है कि बेजान और रुखी त्वचा और वक्त से पहले चेहरे पर उम्र झलकने लगती है। जी हां छोटी-छोटी गलतियों की वजह से त्वचा प्रभावित हो सकती है और चेहरे इन वजह से उम्र से पहली ही परिपक्व लगने लगता है। चेहरे की सही देखभाल के लिए आइए जानते हैं वो कौन सी गलतियां होती हैं जो त्वचा पर एजिंग के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं।

sikn

यह भी पढ़ें-घरेलू टिप्स- ऐसे रखें लीची को ज्यादा दिनों तक फ्रेश, जानिए लीची के क्या-क्या हैं फायदे

यह भी पढ़ें-रिसर्च: सावधान ! अगर आप करते हैं ये 4 नौकरियां, तो आप हो सकते हैं नपुंसक

यह भी पढ़ें-एक पपीता घर बैठे कर देगा आपके डार्क सर्कल को दूर, जानें कैसे

जरूरत से ज्यादा धोना

त्वचा को जरूरत से ज्यादा धोना त्वचा की नमी को खत्म कर देता है, इस वजह से जल्दी झुर्रियां आने लगती हैं और साथ ही त्वचा पर और भी कई समस्याएं होने लगते हैं जो त्वचा की कोमलता को कम कर देता है।

गलत क्लींजर के वजह से

रूखी और संवेदनशील त्वचा वाले लोग सही क्लींजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जिसकी वजह से त्वचा पर उम्र जल्दी दिखने लगता है। तो इसलिए मिल्की क्लिंजर त्वचा के नेचुरल ऑयल को बरकरार रखता है।

skin1

मेकअप नहीं हटाने की वजह से

रात को सोने से पहले मेकअप नहीं हटाने के वजह से भी चेहरा अपनी नमी खोने लगता है और त्वचा पर जल्दी झुर्रियां दिखने लगती है। चेहरे को साफ ना करने की वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से त्वचा प्रभावित होती है और झुर्रियां जल्दी दिखने लगती है।

पोषक तत्वों की वजह से

चेहरे को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अच्छे खुराक की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। क्योंकि पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी त्वचा पर उम्र जल्दी दिखने लगता है। तो इसलिए अपने आहार में विटामिन, मिनरल, फैटी-एसिड और एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करना ना भूले। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

रात को त्वचा मॉश्चराइजर करना न भूलें

रात को सोने से पहले स्किन को मॉश्चराइज करना चाहिए। क्योंकि सूखी त्वचा पर झुर्रियां और उम्र के निशान नजर आने लगते है। दिन में तो आप चेहरे को मॉश्चराइजर लगाते है। लेकिन रात में भी चेहरे को मॉश्चराइज करना चाहिए। गर्मियों में एक अच्छा वाटर बेस्ट मॉश्चराइजर लें और इसे लगाए। ये चेहरे को हाइड्रेड रखने के साथ आपको यंग और फ्रेश लुक भी देगा।

kheera

लगाए खीरे का फेसपैक

खीरा एक एस्ट्रीजेंट के तौर पर काम करता है जो त्वचा को टाइट बनाता है और उसे हाइड्रेट रखता है। साथ ही इसमें बहुत सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जिससे त्वचा साफ और जवां बनती है।