इन 11 सरकारी APPS की मदद से हर जरूरी काम होगा आसान, फौरन करें इन्हें डाउनलोड

111
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: आज के बदलते दौर में डिजिटल होकर ही आगे बढा जा सकता है। तमाम जरूरी कामकाज एक क्लिक की मदद से चुटकियों में निपटाए जा रहे हैं। पिछले कुछ समय से भारत सरकार डिजिटल इंडिया की ओर तेजी से कदम उठा रही है। इसी कड़ी में हाल ही में कई ऐसी सरकारी मोबाइल एप्स लॉन्च की गई है, जिससे आम जनता को काफी फायदा हो रहा है। ऐसी ही 10 सरकारी मोबाइल एप्स से हम आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं, यकीनन जिन्हें अपने मोबाइल या लेपटॉप में डाउनलोड कर आपकी राह आसान होगी।

पोस्टइंफो एप

पोस्ट विभाग की सेवाओं को और बेहतर करने के उद्देश्य से बनाई गई पोस्टइंफो एप से काफी जानकारी मिलती है। इसके माध्यम से यूजर अपने पार्सल को ट्रैक कर सकता है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस को सर्च, कैलकुलेटर, इंश्योरेंस प्रीमियम आदि को भी सर्च कर सकता है।

इनक्रेडिबिल इंडिया एप

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो यह एप आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है। पर्यटन के लिए बनाई गई इनक्रेडिबिल इंडिया एप पर्यटकों के लिए काफी महत्वपूर्ण एप है। इसमें आपको टूर ऑपरेटर्स, ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स, ट्रेवल एजेंट्स, रीजिनल लेवल के गाइड्स आदि के बारे में पता चलता है।

एम पासपोर्ट एप

एम पासपोर्ट एप के माध्यम से यूजर को पासपोर्ट की जानकारी मिलती है। इस एप को अभी हाल ही में लॉन्च किया गया है। यहां व्यक्ति पासपोर्ट से संबंधित सभी जानकारी को हासिल कर सकता है।

उमंग एप

उमंग एप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बनाया है। यह एप जनता को डिजिटल इंडिया की सेवाएं जैसे-आधार, डिजिलॉकर और पेजीओवी आदि के बारे में जानकारी देती है।

एम आधार एप

एम आधार एप एक और जरूरी मोबाइल एप है, जिसे किसी भी व्यक्ति को अपने मोबाइल में जरूर रखनी ही चाहिए। इस एप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यूजर ईकेवाइसी की जानकारी को किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के साथ कभी भी साझा कर सकता है। वहीं, आधार प्रोफाइल को भी क्यू आर कोड के माध्यम से देख व शेयर कर सकता है।

इंडियन पुलिस ऑन कॉल एप

अगर आप किसी मुसीबत में हों और अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन का पता ढूंढना चाह रहे हों तो यह एप पुलिस थाने को ढूंढने में बेहद मददगार है। इस एप में पुलिस थाने से रूट, दूरी आदि की जानकारी दी जाती है। वहीं, इसके अलावा जिले के कंट्रोल रूम की संख्या और पुलिस के आला अधिकारियों के ऑफिसेस की भी जानकारी मिलती है।

ई पाठशाला एप

ई पाठशाला एप को एनसीईआरटी और एचआरडी मंत्रालय द्वारा बनाया गया है। इस एप से छात्र अपने मोबाइल फोन्स, डेस्कटॉप, टैबलेट्स आदि की मदद से ई बुक्स पढ़ सकते हैं। इस एप में पिंच, हाईलाइट करने जैसे फीचर्स हैं।

एम परिवहन एप

एम परिवहन एप के माध्यम से कोई भी यूजर अपने ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी बना सकता है। वहीं, व्यक्ति कार रजिस्ट्रेशन की सभी जानकारी को भी हासिल कर सकता है। इसके अलावा जो पुरानी कार खरीदने का मन बना रहा है, वह इस एप के जरिए से ही उम्र, रजिस्ट्रेशन डिटेल्स आदि पता कर सकता है।

स्टार्टअप के लिए मददगार एप

स्टार्टअप के लिए बनाई गई इस एप में किसी बिजनेस की शुरुआत के लिए कई महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं। इस एप में वह सभी जानकारी मौजूद है, जो किसी स्टार्टअप के लिए जरूरी होती है।

जीएसटी रेट फाइंडर एप

देश की नई कर व्यवस्था गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) को लेकर व्यापारियों में कश्मकश को दूर करने के लिए बनाया गया यह एप बेहद उपयोगी है। जीएसटी से कन्फ्यूजन को इस एप की मदद से दूर किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से यूजर जीएसटी के रेट का पता लगा सकता है।

हॉस्पटिल वे एप

जब भी आप अपने परिवार के साथ या कभी अकेले सफर पर निकलते हैं ,ऐसे में सड़क पर कोई अनहोनी या दुर्घटना की स्थिति में आपके लिए नजदीकी हॉस्पिटल को ढूंढना बेहद जरूरी होता है। इस एप की मदद से आप अपने नजदीकी हॉस्पिटल की लोकेशन पता कर सकते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।