बिना डाइटिंग अपना वजन करें कम, बस कुछ विशेष बातों का रखें ध्यान

109
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : हमारी कोशिश हमेशा रहती है कि हम स्वस्थ रहें लेकिन हम अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए खुद को बहुत सजा देते हैं, जैसे कि चावल नहीं खा सकते, मक्खन वाले पराठे खाए तो मोटे हो जायेंगे आदि। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, स्वस्थ रहने के लिए हमें सिर्फ संयम से काम लेना होता है। खुद को भूखा रखने से अगर आपको लगता है कि आप पतले हो जायेंगे तो आप सौ फीसदी गलत हैं। अगर अब तक एक्सरसाइज से लेकर मॉर्निंग वॉक और डाइटिंग तक कर चुके हैं और फिर भी मन चाहें रिजल्ट्स नहीं मिल पा रहे हैं तो अब निश्चिंत हो जाइए। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे बिना एक्सरसाइज, बिना डाइटिंग आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

weight

यह भी पढ़ें-गर्मियों में नारियल पानी पीओगे तो मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

यह भी पढ़ें-क्या आप जानते हैं, घर का बना देशी घी कितने दिनों में हो जाता है एक्सपायर्ड

यह भी पढ़ें-एक गिलास गर्म पानी के साथ रात को खाएं सिर्फ दो इलायची, फिर देखें चमत्कारिक फायदे

जमकर खाइए खाना मगर तरीके से

अगर आप डेली खाए जाने वाले लजीज व्यंजनों को खाने का सही तरीका सीख जायेंगे तो आपको कभी भी डाइटिंग करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। पतला और फिट होने के लिए आपको खाना छोडऩे की बिलकुल भी जरुरत नहीं है बल्कि खाना सही तरीके से खाने की जरुरत है। हम जो भी खाते हैं उसे बहुत ही चाव के साथ खाना चाहिए भले ही वह रस्ते की आलू टिक्की ही क्यों न हो। हमें प्रकृति को धन्यवाद करना चाहिए और अपने भोजन में प्राणिक तत्वों को ढूंढऩा चाहिए न की कैलोरी। आइये जानते हैं क्यों और कैसे खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं-

सुबह का नाश्ता करने में न बरते लापरवाही

नाश्ता करना कभी नहीं भूलना चाहिए, आपका नाश्ता आपके मष्तिष्क के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है। बचपन से ही बच्चों को नाश्ते की आदत डलवा देनी चाहिए जिससे उनको दिनभर निर्णय लेने की क्षमता और दृढ़ता बनी रहती है। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो आपका मेटाबोलिज्म कम हो जाता है जिससे आपका फैट बढऩा शुरू हो जाता है। मुझे लगता है अब आपको समझ आ गया होगा कि सुबह का नाश्ता कितना महत्वपूर्ण है।

weat

हर 2 घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहें

अगर आप दिनभर ओवर ईटिंग करते रहें। नाश्ता, दोपहर और रात के खाने में काफी देर का गैप हो जाता है इसलिए हमें हर 2 घंटे में थोड़ा सा कुछ हेल्दी खाते रहना चाहिए जिससे हमारा मेटाबोलिज्म बढऩे लगता है और हमें खुद को काफी फिट फील होता है।

3 घंटे पहले खाएं रात का खाना

अगर आप सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खाना खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र उस खाने को फैट में नहीं बदलने देता बल्कि उसे अच्छे से पचा देता है और आपको अच्छी नींद आती है।

खूब पीजिए पानी

मुझे पता है कि यह बात सबको पता है कि हमें ढेर सारा पानी पीना चाहिए लेकिन क्या यह भी पता है कि किसे कितना पानी पीना चाहिए? आपने देखा होगा की हमारे पेशाब में कभी-कभी हल्दी जैसा रंग दिखता है, कभी ज्यादा तो कभी कम। हमें दिनभर में इतना पानी पीना चाहिए की हमारे पेशाब में यह हल्दी जैसा पीला रंग न रहे।