अच्छी खबर- देश में खुला एक और ‘सुपर-30’, यहां युवाओं को दी जाती है मेडिकल की मुफ्त कोचिंग

125
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

पटना- न्यूज टुडे नेटवर्क: देश भर में सुपर 30 के नाम से मशहूर आनन्द कुमार की कोचिंग के बारे में तो आप जानते ही होंगे। आनन्द कुमार की इस कोचिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी की मुफ्त तैयारी कराई जाती है। ऐसे में अब सुपर 30 कोचिंग से प्रेरित होकर ओडिशा के भुवनेश्वर के रहने वाले अजय बहादुर सिंह ने कदम बढाए हैं। ‘जिंदगी’ संस्था के माध्यम से अजय बहादुर सिंह गरीब और वंचित वर्ग के छात्रों को मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में तैयारी कराने में जुटे हैं। इस खबर के मीडिया में आने के बाद आनंद ने अजय बहादुर सिंह से फोन पर बात की और उन्हें बधाई दी।

निर्धन बच्चों के जरिये खुद की हसरत को करते हैं पूरा

अजय बहादुर सिंह द्वारा निर्धन बच्चों को मेडिकल की फ्री कोंचिग देने के पीछे भी दिलचस्प कहानी है। दरअसल अजय बहादुर सिंह खुद युवा अवस्था में मेडिकल के फील्ड में करियर बनाना चाहते थे लेकिन गरीबी के कारण अजय बहादुर सिंह की ये हसरत पूरी ना हो सकी। बावजूद इसके उन्होंने कभी हिम्मत नही हारी। और अपने ज्ञान और कौशल के दम पर आज गरीब निर्धन बच्चों को करियर मेडिकल फील्ड में संवार रहे हैं।

झारखंड के देवघर से जुड़े अजय बहादुर सिंह के ‘जिंदगी’ अभियान के तहत अभी तक कुल 18 बच्चों को मेडिकल कॉलेजों में दाखिला मिल चुका है। अजय द्वारा हर साल कुल 20 बच्चों को इस अभियान के तहत निशुल्क पढ़ाई उनके रहने व खाने-पीने का प्रबंध किया जा रहा है। यही वजह है कि ‘जिंदगी’ के इस अहम योगदान को अब भुवनेश्वर समेत पूरे उड़ीसा में एक अनोखी पहचान मिल रही है।

अजय बहादुर सिंह बताते हैं कि यह बेहद शानदार अनुभव है। ‘सुपर-30’ के आनंद सर ने जो बिहार में प्रयास किया वह आज पूरी दुनिया में रंग ला रहा है। मैंने भी एक कोशिश की है। गरीब और समाज के आखिरी पंक्ति में रह रहे बच्चों को दुनिया की अग्रिम पंक्ति में लाने का सुख दुनिया की तमाम दौलत से कहीं बड़ा है। मैं और मेरी टीम पूरे मेहनत से समाज के वंचित वर्ग के होनहारों की जिंदगी तराशने के लिए लगातार काम करते रहेंगे।