बालों के लिए है संजीवनी है नारियल तेल, लगाने से मिलेंगे कई अद्भुद फायदे !!

46
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : नारियल तेल का नियमित इस्तेमाल आपको खूबसूरत बना सकता है प्रतिदिन नारियल तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा निखरी रहती है। हफ्ते में काम से काम दो दिन नारियल के तेल की मालिश जरूर करे।आपके बालों को प्रोटीन देता है और उन्हें मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बनाता है। नारियल का तेल बालो को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है और उन्हें नरम और सिल्की बनाता है। यह आपके बालों से दो मुंहे बालों की समस्या को पूरी तरह समाप्त करने का अद्भुत काम कर सकता है। आईये जानते है किस प्रकार नारियल तेल के इस्तेमाल से निखारें अपना चेहरा और दिखे जवाँ!

Coco

स्किन इंफेक्शन

नारियल के तेल से आप अपने स्किन के इंफेक्शन को भी दूर कर सकते हो। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले अपनी स्किन पे नाखुनो मसाज करे।

चेहरे के दाग धब्बे हटाये

नारियल के तेल में बहुत गुण पाए जाते है ,इसमें कैप्रिक एसिड,विटामिन ई भी होता है जो चेहरे के दाग को हटाने में बहुत लाभदायक होता है। जिस जगह दाग व धब्बे हो वह रोज सुबह शाम रोज नारियल का तेल लगाये और खुद अपने चेहरे को दाग मुक्त होते हुए देखे।

बॉडी स्क्रब बनाये

गुनगुने नारियल के तेल में शक्कर डाल कर उसे अच्छे से मिला ले और फिर स्क्रब को शरीर पर इसे धीरे-धीरे रग?ें और धो लें। इस स्क्रब का प्रयोग कर आपकी त्वचा पर जादुई चमक आ जाएगी।नारियल तेल के इस्तेमाल से आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकती है इससे आपकी स्किन को मॉइश्चराइज मिलेगा इसका इस्तेमाल रात को सोते समय करे।

coco1

झुर्रिया कम करने में लाभदायक

नारियल के तेल को हलके हाथ से रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाये और सुबह उठते ही चेहरे को ठन्डे पानी से धोले।एक हफ्ते के अंदर आपकी झुर्रिया कम होने लगेंगी ।

बालों का गिरना

नारियल के तेल में कपूर मिक्स करके रात को सिर पर मालिश करे और सुबह बालो को धो ले ऐसा करने से बालों का गिरना बन्द हो जाता है।

दांतों का दर्द

सोने से पहले रात को गुनगुने नारियल के तेल को रूई में भिगोकर दर्द हो रहे दांत के नीचे दबाकर रखें। इससे दांतों दर्द में जल्दी आराम मिलता है।

खाज-खुजली दूर करे

नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर घोल तैयार कर ले फिर खुजली वाले हिस्से में मालिश करें ।ऐसा करने से खुजली मिट जाती है।

मेेकअप रिमूवर

नारियल तेल को सबसे अच्छा क्लिंजर माना जाता है। सेलिब्रिटी भी नारियल के तेल का उपयोग करते है मैकअप उतारने के लिए, यह एक प्राकृतिक और सरल तरीका है मैकअप रिमूव करने का , नारियल के तेल को रुई में लगा ले फिर मैकअप रिमूव करें। एक ही बार में आपका मेकअप उतर जायेगा।