अब उडऩे वाली बाइक भी आ गई

138
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं। जब आप ऑफिस या किसी अन्य काम से जल्दी में होते हैं। और आपकी गाड़ी ट्रैफिक में फंस जाती है। ऐसे समय में आपकी मुश्किलें और अधिक बढ़ जाती हैै। लेकिन क्या आप जानते हैं। आपकी इन सब मुश्किलो का आने वाले समय में समाधान होने वाला है। क्योंकि अब उडऩे वाली बाइक भी आ गई है। इस बाइक का नाम स्कॉर्पियन 3 होवर है। सिंगल सीटर यह बाइक किसी बड़े ड्रोन की तरह दिखती है। बाइक का परीक्षण हो चुका है। दुबई पुलिस इसकी पहली ग्राहक है। इस बाइक का निर्माण अमेरिकी कंपनी होवरसर्फ इंक ने किया है।

bike

70 किमी/ घंटा है बाइक का टॉप स्पीड

बाइक पर115 किलोग्राम तक के वजन वाला इंसान उड़ सकता है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बाइक है। इसमें तीन बैटरियां लगाई गई हैं, जो 3 घंटे में चार्ज हो जाती हैं। बाइक की रेंज अभी 21 किलोमीटर है। इसे 20 मिनट तक उड़ाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि आने वाले दिनों में इसे 40 मिनट तक उड़ाया जा सकेगा। 70 किमी/घंटा इसकी टॉप स्पीड है। बैटरी को अलग से निकालकर भी चार्ज किया जा सकता है। बैटरी के साथ वजन 104 किलोग्राम है। बैटरी को बाइक में लगाने में एक मिनट का वक्त लगता है।

आप दो बैटरियां लेकर बाइक को लगातार चला सकते हैं। यह बाइक पर्यावरण को बिलकुल हानि नहीं पहुंचाती है। साफ है कि अब दुबई में चोर-बदमाशों के लिए पुलिस को चकमा देकर भागना आसान नहीं होगा। बाइक की बुकिंग शुरू हो चुकी है। यह बाइक छ: रंगों में उपलब्ध में मिलेगी। हालांकि भारत के लोगों को इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। इसकी कीमत 39,00,000 रुपए है जो कि एसयूवी से भी ज्यादा कही जा सकती है।

उड़ने वाली बाइक की पूरी कहानी

  • कंपनी ने R 1200 GS एडवेंचर मोटरसाइकिल के बेस पर इस मॉडल को तैयार किया है।
  • दिखने में यह मॉडल एकदम किसी फ्यूचरिस्टिक बाइक की तरह ही लगता है।
  • कुछ समय पहले टॉय मेकर कंपनी “लेगो” ने बीएमडब्लू की एक बाइक का मॉडल तैयार किया था।
  • यह कोई असली बाइक नहीं थी बल्कि उनके खिलोनों से तैयार की गई बाइक थी जिसे बनाने का काम लेगो ने किया था।

यह भी पढ़ें-जानें कैसे- गूगल के इस टूल की मदद से घर बैठे मिलेगी नौकरी

यह भी पढ़ें-अंडे को लेकर अब नही होगा आपका भेजा फ्राई, वैज्ञानिक रिसर्च में सुलझे अंडे से जुड़े ये 2 सवाल

  • प्लास्टिक से बनाई गई वह बाइक लोगों को काफी पंसद आई थी।
  • उसी से प्रेरणा लेते हुए बीएमडब्लू ने खुद R 1200 GS बाइक का होवर मॉडल बनाया है।
  • दिखने में यह मॉडल बेहद खूबसूरत है।
  • इसे वाकई काफी अच्छी लुक्स दी गई हैं।