केरल: यहाँ Floating Restaurants बनाते हैं सैलानियों को अपना दीवाना, जानें इनकी खुबियाँ

379
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

केरल- न्यूज टुडे नेटवर्क: देश के रमणीक पर्यटन स्थलों में शुमार केरल में ऐसी कई जगहें हैं जहाँ लोग अपनी छुट्टियाँ बिताना पसंद करते हैं। पोवार स्थित गोल्डन सैंड बीच उन्ही में से एक है। यहाँ स्थित फ्लोटिंग रेस्टोरेंट सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र हैं। समुद्र के किनारे लकड़ी से बने ये फ्लोटिंग रेस्टोरेंट्स अपनी बनावट से हर किसी को मन मोह लेते हैं। यही नही इन्हें समुद्र में एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से ले जाया जा सकता है। लकड़ी के पोल और रस्सी के सहारे ये फ्लोटिंग रेस्टोरेंट एक जगह पर स्थिर रहते हैं।

कैसे पहुंचे गोल्डन सेंड बीच के फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

स्टीमर के माध्यम से सैलानी इन फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में पहुंचते हैं। पोवार स्थित गोल्डन सेंड बीच में स्टीमर के माध्यम से फ्लोटिंग रेस्टोरेंट तक पहुंचने में करीब 20 मिनट का वक्त लगता है। पोवार से तिरूअनंतपुरम रेलवे स्टेशन 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वहीं त्रिवेन्द्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Floating Restaurant, Kerala

यह भी पढें- केरल गए और “कोवलम बीच” नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा…

पानी की लहरों के बीच मिलता है यमी फूड

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट्स में सी फूड के साथ ही उत्तर भारत के व्यंजनों को भी बड़ी ही खूबसूरती के साथ परोसा जाता है। वेज और नॉन वेज दोनों की तरह के फूड्स की एक से बढकर एक वैरायटी इन रेस्टोरेंट्स में मौजूद रहती है। इन रेस्टोरेंट्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनमें परोसे जाने वाले खाने में उन्हीं इनग्रेडिएंट का इस्तेमाल होता है, जिनका प्रोडक्शन स्थानीय स्तर पर होता है।

Floating Restaurant, Kerala

यह भी पढें- अजब-गजब: इस होटल में दिन में फ्री मिलता है खाना, रात को पढ़ने के लिए मिलती हैं किताबें…

यह भी पढेंहिन्दुस्तान के इस मंदिर में आते ही पुरुष बन जाते हैं औरत, वजह जान ठनक जाएगा माथा

क्यों है खास गोल्डन सेंड बीच

केरल पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो “Gods Own Country” के नाम से भी प्रसिद्ध है। केरल किसी भी प्रकार के परिवार की छुट्टी या हनीमून के लिए दुनिया में सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। यह संस्कृतियों, परम्पराओं और लोक नृत्यों का क्षेत्र है। नारियल, अप्रवाही की भूमि, संस्कृति और परंपराओं के रूप में विश्वविख्यात यूं तो केरल कई खूबसूरत ट्यूरिस्ट स्पॉट हैं लेकिन गोल्डन सेंड बीच की बात ही कुछ और है।

Floating Restaurant, Kerala