नई दिल्ली- रेलवे ने दिया यात्रियों को झटका, 1 सितंबर से बंद हो जाएगी ये मुफ्त सेवा

174
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : अगर आप ट्रेन में आरक्षित टिकट पर सफर करते हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है । IRCTC की ओर से 1 सितंबर से ई- टिकट पर दी जाने वाली मुफ्त ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा को बंद किया जा रहा है। अब अगर आप इंश्योरेंस की सुविधा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अतिरिक्त भुगतान करना होगा। ऐसे में टिकट बुकिंग के लिए पहले के मुकाबले थोड़ा ज्यादा खर्च करना होगा।

दिसंबर 2017 मिल रही थी IRCTC की ये सुविधा

इस फैसले के बाद रेल में सफर करने वाले यात्री की इच्छा पर निर्भर करेगा कि वह इंश्योरेंस कराना चाहता है या नहीं। बता दें कि आईआरसीटीसी दिसंबर 2017 से यात्रियों को फ्री इंश्योरेंस की सुविधा दे रहा है। उस समय आईआरसीटीसी की तरफ से फ्री इंश्योरेंस की सुविधा डिजीटल ट्रांजेक्शन को प्रमोट करने के लिए दी गई थी। उस समय आईआरसीटीसी ने डेबिट कार्ड से टिकट का भुगतान करने पर लगने वाले चार्ज को भी खत्म कर दिया था।

बता दें कि IRCTC की तरफ से इंश्योरेंस की सुविधा स्लीपर, एसी और चेयरकार सभी श्रेणियों में दी जाती है। इसके तहत कोई हादसा होने पर अधिकतम 10 लाख रुपये का कवर होता है। सफर के दौरान यदि किसी हादसे से यात्री की मौत हो जाती है तो 10 लाख रुपये मिलने का प्रावधान है। पर्मानेंट या पार्शल डिसएबिलिटी होने पर 7.5 लाख रुपये का प्रावधान है , वहीं घायलों को 02 लाख रुपये दिए जाते हैं।