‘Facebook’ के इस नए सेक्शन से अब घर बैठे होगी यूजर्स की कमाई, जाने क्या है खास

46
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: सोशल नेटवर्किंग में दिग्गज फेसबुक ने अपना नया सेक्शन ‘Facebook Watch’ ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। फेसबुक वॉच एक ऐसा फीचर है, जो खासतौर पर वीडियो देखने के लिए पेश किया गया है। इस नई सर्विस को ‘वीडियो-इन-डिमांड’ और यूट्यूब का प्रतिद्वंद्वी कहा जा रहा है। फेसबुक का ये फीचर 2017 में यूएस में उपलब्ध करा दिया गया था। भारत में इसकी टेस्टिंग अगस्त में शुरू की गई थी।

क्या है इस सेक्शन में खास

इस नए सेक्शन में अलग-अलग क्रिएटर्स और पब्लिशर के रेगुलर कंटेट देखे जा सकेंगे। फेसबुक पर जिस भी पेज को यूज़र्स फॉलो करते हैं, उनके वीडियोज़ यहां दिखाई देंगे। साथ ही इस प्लैटफॉर्म पर यूज़र्स के फॉलो किए पेज से मिलते जुलते कंटेट को भी ऑप्शन दिया जाएगा। फेसबुक के CEO मार्क ज़करबर्ग का कहना है कि हमारी फरवरी की कमाई में वीडियो का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि वॉच सेक्शन सिर्फ मौजूदा पब्लिशर के जेनरेट किए हुए कंटेट पर नहीं, बल्कि ओरिजिनल शोज़ पर भी फोकस करेगा।

जानकारी अनुसार पिछले साल फेसबुक ने 70 अरब ओरिजिनल कंटेट पर खर्च किए थे। फेसबुक ने एक स्टेटमेंट में कहा कि वॉच की लॉन्चिंग के साथ ही हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पब्लिशर्स और क्रिएटर्स की दो तरीकों से मदद करना चाह रहे हैं। पहला फेसबुक पर वीडियो से पैसे कमाने में उनकी मदद करना और दूसरा क्रिएटर्स बेहतर तरीके से जान सकते हैं कि उनका कंटेंट कैसा परफॉर्म कर रहा है।

 

कैसे होगी कमाई

फेसबुक का कहना है कि फेसबुक वॉच लॉन्च करने का मकसद विज्ञापन प्रोग्राम को बढ़ाने के लिए है। जिससे हमारे पार्टनर्स Pages के लिए दिए गए ‘Creator Studio’ के टूल का इस्तेमाल कर अपनी वीडियोज़ से पेसे कमा सकें। फेसबुक ने वीडियोज के ज़रिए पैसे कमाने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं। क्वालिफाई करने के लिए क्रिएटर्स को कम से कम तीन मिनट का वीडियो बनाना होगा। जिसके 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए, दो महीने की समय सीमा के अंदर 30,000 से भी ज्यादा वन-मिनट व्यूज होना चाहिए या फेसबुक के मोनेटाइजेशन एलिजिबिलिटी मानकों को पूरा करना होगा।

कैसा है फेसबुक का वॉचलिस्ट सेक्शन

इंटरफेस देखें तो ये दो सेक्शन में बांटा गया है, ‘Watchlist’ और ‘Top videos for you’। वॉचलिस्ट में 6 पेज मौजूद हैं, जिन्हें यूज़र फॉलो करता है। इसमें ‘सी ऑल’ बटन पर टैप करके पब्लिशर की पूरी लिस्ट देखी जा सकती है। इसके वॉचलिस्ट में किस पब्लिशर की वीडियो पहले देखनी है उसे यूज़र अपने हिसाब से कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे सेक्शन ‘Top videos for you’ में उन पेज की वीडियो शो होती हैं, जिस पेज को यूज़र ने फॉलो किया है। वीडियो के साथ इसके व्यूज़ का नंबर भी दिखाई देगा, साथ ही इसमें मेन्यू बटन में Save the video, hide post और more का ऑप्शन दिया गया है।