अच्छी खबर: Facebook पर आपकी फोटो का अब नही होगा Misuse, जारी हुआ ये सेफ्टी फीचर

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- आज के दौर में सोशल मीडिया की दस्तक तेजी के साथ बढी है। ऐसे में फेसबुक भी हर उम्र के लोगों की मौजूदगी का फेवरेट स्पॉट बन चुका है। ऐसे में कई बार सोशल मीडिया पर प्राइवेसी से जुड़े कई मसलों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में फेसबुक की तरफ से समय समय पर यूजर्स की व्यक्तिगत सहुलियत की खातिर सेफ्टी फीचर्स लांच किये जाते हैं।

Facebook

 

ऐसा ही एक सेफ्टी फीचर्स इन दिनों आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इस फीचर्स का नाम facial recognition है। वैसे आपको बता दें कि फेसबुक के कर्ताधर्ता मार्क जुकरबर्ग ने साल 2010 में facial recognition को लांच किया था। इसके जरिए फोटो के पिक्सल का विश्लेषण करके टेम्प्लेट जेनेरेट किया जाता है। जैसे ही फेसबुक पर फोटो और वीडियो अपलोड होते हैं, तो फेसबुक इसके जेनेरेट किए गए टेम्प्लेट के साथ पहचान करता है। चलिये अब आपको बताते हैं इस फीचर्स में क्या है अब खास –

आपकी मर्जी के बिना नही कर सकेगा फोटो शेयर

अगर कोई अन्य व्यक्ति फेसबुक पर आपकी इजाजत के बगैर आपकी फोटो शेयर कर देगा तो यह नया फीचर आपको नोटिफिकेशन के द्वारा इस बात की जानकारी देगा, चाहें आपको टैग किया हो या ना किया हो। फेसबुक के अनुसार, इस नये ऑप्शनल टूल के माध्यम से लोगों को फेसबुक फेस रिकॉग्निशन के जरिए अपनी पहचान को मैनेज करने में मदद मिलेगी। यह उसी टेक्नोलॉजी पर काम करता है जो पहले से टैग्ड फोटोज में आपको पहचानने में मदद करती है।

Facebook

बिना टैग के भी मिलेगा नोटिफिकेशन

अभी तक जो टैगिंग फीचर था, उसमें यूजर को पता चल जाता था कि अन्य यूजर ने उनको टैग किया है मगर जो यूजर फोटो डाल देते थे मगर टैग नहीं करते थे, उन फोटो के बारे में आपको पता नहीं चल पाता था। मगर अब ऐसा नहीं होगा। facial recognition से जो भी यूजर आपकी फोटो अपलोड करेंगे, तो इसकी जानकारी आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से मिल जाएगी। फिर चाहे, आपको उस फोटो में टैग किया गया या नहीं।

loading...