ये 5 असरकारी घरेलू नुस्खे हैं बड़े काम के… एक भी आजमाया तो हट जायेगा आंखों से चश्मा

99
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली : आंखे शरीर का सबसे जरूरी, सुंदर और नाजुक अंग है। आजकल समय से पहले ही लोगों को आंखों की समस्याएं होने लग रही है। खासकर टीवी और कम्प्यूटर जैसे गैजेट्स के अधिक इस्तेमाल से लोगों के आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है और वक्त से पहले ही लोगों को नजर इतनी कमजोर हो रही है कि चश्मा लगाना पड़ जाता है।

आज हम इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं.. दरअसल अगर कुछ घरेलु उपायों का इस्तेमाल किया जाए तो हम आंखो की समस्याओं से बच सकते हैं और चश्मा लगाने की भी नौबत कभी नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें-गंजापन दूर करना है तो, Mcdonald’s के फ्रेंच फ्राई खाइए…

यह भी पढ़ें-सिर्फ कुछ ही सप्ताह में आपकी सफेद दाढ़ी हो जाएगी काली, अगर अपनाएंगे ये घरेलू नुस्खे

यह भी पढ़ें-अगर आपको भी है ये बीमारी तो सुबह 4 से 10 बजे तक दिल का रखें ध्यान, वजह जरूर पढ़े…

सौफ, बादाम और मिश्री दिखाएगी कमाल

आंखो की रोशनी को बढ़ाने के आप एक कारगर नुस्खा अपना सकते हैं। इस नुस्खे के लिए एक कटोरी में सौंफ, बादाम और मिश्री की बराबर मात्रा में लेकर इसे मिक्सर में एक साथ पीस ले। अब इस इस मिश्रण का एक चम्मच आपको रोजाना सुबह-शाम सेवन करना है। आप इसे दूध के साथ ले तो और भी बेहतर रहेगा। इससे आपकी आँखों की रोशनी धीर-धीरे तेज होने लगेगी। जिसका असर सिर्फ ३ महीने के भीतर ही दिखने लगेगा।

eye problems

आंवला और गुलाब जल भी है फायदेमंद

जब कभी आपको आंखों में अधिक थकान महसूस हो तो तुंरत अपनी आँखों को आंवले के पानी या गुलाब जल से अच्छी तरह से धुल लें। इससे आँखों की थकान दूर होगी और नसों को भी आराम मिलता है। इस प्रयोग को अगर आप रोजाना करते हैं तो शीघ्र ही इसका असर दिखने लगेगा।

बादाम का सेवन है लाभदायक

अगर आपकी आँखों से अक्सर पानी आता रहता है और या फिर आँखें सूज जाती हैं तो इसके निजात पाने में बादाम का सेवन बहुत लाभदायक साबित होता हैं। इसके लिए आप हर रात सात से आठ बादाम पानी में भिगो कर रख दें और फिर सुबह इसका सेवन करें .. आप चाहे तो इसे ऐसी ही खा सकते हैं और इसके बचे हुए पानी को पी लें या फिर पानी के साथ बादाम को पीस लें और फिर उस पेस्ट को एक गिलास पानी के साथ पी लें। इस तरह से बादाम का सेवन आंखो को विशेष रूप से लाभ पहुंचाता है ।

eye problems

तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी का सेवन करें

पहले के समय में लोग तांबे के बर्तन का प्रयोग करते थे जिसका परिणामस्वरुप वो लंबे समय तक निरोगी रहते थे। खासकर ये आँखो को स्वस्थ रखता था।  ऐसे में आज भी अगर आप आँखों की परेशानी दूर करना चाहते हैं तो तांबे के बर्तन में पानी पीना शुरू करें। इसके लिए हर रात किसी तांबे के बर्तन में एक लीटर पानी भर कर रख दें और सुबह उठ कर ये पानी पिएं । इस तरह से नियमित रूप से इसके पानी के सेवन से शरीर स्वस्थ होता है और आँखों की रोशनी भी बढ जाती है जिससे आपको चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

eye problems

गाय के घी से आंखों की रोशनी होती है तेज

गाय का घी सेहत के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से शरीर निरोगी बना रहता है.. खासकर आंखो की रोशनी तेज होती है । इसके लिए आप हर रात कनपटी पर गाय के घी के मालिश करें।  इससे आँखों को लाभ मिलेगा और जल्दी ही आपका चश्मा उतर जाएगा।