Eid Special 2018 : इस बार ईद को ये 7 रेसिपीज़ बनाएंगी स्पेशल, इनका स्वाद है लाजवाब

88
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: ईद-उल-फितर जिसे रमज़ान ईद, ईद-उल-फ़ित्र और ईदुल-फितर भी कहा जाता है, इस्लाम धर्म में मनाया जाने वाला पाक त्यौहार है। इस पाक महीने को रमज़ान के नाम से भी जाना जाता है जिसकी शुरूआत 17 मई 2018 से हो चुकी है। इसके बाद ईद-उल-फितर को बड़े स्तर पर मनाया जाता है। इस साल ईद का त्योहार 14 या 15 जून को मनाया जाएगा।

ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है। ईद-उल-फितर को इस्लाम धर्म मानने वाले सभी मुसलमान बड़े ही धूम-धाम से मनाते है। रोजे खत्म होने के बाद की खुशी के साथ-साथ इस ईद पर मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते है कि अल्लाह ने उन्हें महीने भर उपवास रखने की शक्ति बक्शी।

मीठी ईद के मौके पर सेवइयां बनाई जाती है जिसे इस दिन खूब चाव से खाया जाता है। आमतौर पर इस खुशी के मौके पर अच्छा स्वाद पाने के लिए लोग पूरी रात सेवई बनाते हैं। सेवई 2 तरह से बनाई जाती है- पहला शीर और दूसरा किमामी सेवई। शीर खाने में बहुत ही लजीज़ होती है जिसे दूध और मेवा के साथ पकाया जाता है, वहीं किमामी सेवई सूखी होती है और इसे चाशनी में पकाया जाता है। हालांकि लोगों ने इसे कई अन्य तरीको से बनाने शुरू कर दिया है।

आज हम आपको सेवई की कुछ ऐसी बेहतरीन रेसिपीज़ बताने जा रहे हैं जिन्हें इस साल आप रमजान और ईद के मौके पर बना सकते हैं। और स्वाद से सराबोर हो सकते हैं।

शीर कुर्मा

ईद के अवसर पर सेवइयां जरूर बनाई जाती है, शीर कुर्मा सेवई, खूजर, दूध, नारियल, इलाइची, खस और बादाम से तैयार की जाती है। शीर का अर्थ फारसी और कुर्मा का मतलब खजूर है। यह रेसिपी आपकी ईद और रमजान को और भी स्पेशल बना देगी।

किमानी सेवई

इसमें सेवई को घी में भुना जाता है, शहद और चीनी के साथ इसमें स्वाद के लिए जायफल भी डाला जाता है तो इस बार ईद पर किमामी सेवई बनाकर घर आने वाले मेहमानों को इम्प्रेस करें।

सेवई की बर्फी

यह एक बहुत ही बढ़िया फेस्टिवल डिज़र्ट है, सेवई की बर्फी रोस्टड सेवई, चीनी, दूध और खोए से तैयार की जाती है। ड्राई फ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं।

गुलकंद सेवई

ईद के इस त्योहार को और मीठा बनाने के लिए सेवई में आप चीनी के साथ गुलकंद डालकर इसे ट्विस्ट दें सकते हैं। आपको सेवई का यह स्वाद बेहद ही पसंद आएगा। साथ ही गुलकंद सेवई में गुलाब जल डालना न भूलें।

पारसी सेव

यह एक बेहतरीन डिजर्ट रेसिपी है, सेवइयां की इस रेसिपी में वनिला एसेंस, चीनी, इचाइची, किशमिश और बादाम डाले जाते हैं। पारसी सेव की यह रेसिपी इस बार घर आए गेस्ट्स को जरूर सर्व करें। ध्यान रहे इसे आप गर्म सर्व करें।

सेवई विद पीच मुरब्बा

यह सेवई का एक और नया वर्जन है जिसमें सेवई को मक्खन, मसाले, चीनी और आड़ू के मुरब्बे में पकाया जाता है. यह सुनने में एक विदेशी डिज़र्ट की तरह लगता है? खैर, इसका स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा। इस सेवई में डबल क्रीम, पाइन नट्स, लौंग और गुड़ भी डाला जाता है।

ऑरेंज किनोआ सेवई

सेवई एक लोकप्रिय इंडियन डिज़र्ट है जिसे ऑरेंज किनोआ का ट्विस्ट देकर तैयार किया गया है। गुड़ और नट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं।