ईद मुबारक : सेवई के अलावा इन देशों में बनते हैं खास तरह के लजीज पकवान

106
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क । रमजान के पाक महीने का अंत ईद उल फितर के तौर पर मनाया जाता है। इसे मीठी ईद भी कहते है। मुस्लिम समुदाय के लिए ये बेहद खास दिन होता है। ईद के दिन खुशियां मनाने के साथ- साथ लजीज पकवान भी बनाते है और सभी लोग अपने रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ बैठकर इसका लुत्फ उठाते है। इस दिन कई तरह की मिठाईयां सेवइयां कबाब, बिरयानी और खीर बनाई जाती है। आज हम आपको बताने वाले है कि किस देश में ईद पर क्या खास बनाया जाता है।

eid3

भारत में मीठी सेवई

वैसे तो इश दिन भारत में कई अलग-अलग तरह के पकवान बनाए जाते है लेकिन मीठी सेवई बनाना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा कई तरह के पकवान जैसे मटन, शीर माल, बिरयानी और कबाब बनाए जाते हैं।

सूडान में पारंपरिक व्यजंन असीद

सूडान में इस दिन खासतौर पर असीद बनाया जाता है। असीद गेहूं से बनने वाली एक पारंपरिक व्यंजन है इसे टोमैटो सॉस के साथ सर्व किया जाता है।

dal_kabab

मलेशिया में ईद के दिन लुइह बनाई जाती है

मलेशिया में ईद को The Grand Day Hari Raya के नाम से जाना जाता है। इस खास मौके पर मलेशिया में लुइह बनाई जाती है। लुइह एक तरह का केक होता है।

ईद पर पाकिस्तान में खास व्यंजन केक

पाकिस्तान में ईद के मौके पर मीठाईयां, नॉनवेज और खासतौर पर केक हर घर में बनाया जाता है।

pak-pakwanagali_

सोमालिया में कैमबाबुर स्वीट डिश

सोमालिया में खासतौर पर कैमबाबुर नाम की स्वीट डिश बनाई जाती है। इसे बाजरे और आटे से बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें-जानिए! मुस्लिम धर्म में रमजान के महीने में क्यों रखे जाते है रोजे

रूस में इस दिन मंटी बनाया जाता है

रूस में इस दिन मंटी बनाया जाता है। मंटी एक खास तरह का स्टफ्ड डम्पलिंग्स होते है जिनमें गाय और भेड़ के मीट का इस्तेमाल होता है।

मिस्र में दूध और खजूर

मिस्र में लोग सुबह एक गिलास दूध और खजूर के साथ अपना रोजा खोलते है। इस दिन द्मड्डद्धद्म नाम की कुकीज बनाई जाती है। जिनमें शहद की स्टफिंग होती है।