रोज सुबह पीजिए काले नमक का पानी, होंगे ये चमत्कारी फायदेे , भूल जाएंगे डॉक्टर के पास जाना

123
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली –न्युज टुडे नेटवर्क : लोग अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए योगा, जोगिंग और जिम का सहारा लेते हैं। इतना सब करने के बाद भी सेहत से जुड़ी छोटी मोटी समस्याएं लगी ही रहती हैं। अगर आप अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट में काले नमक के पानी का सेवन करें। काले नमक का पानी पीने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। काला नमक नेचुरल नमक है, जिसमें करीब 80 फायदेमंद मिनरल्स पाए जाते हैं। इसलिए पुराने समय में कई औषधियां बनाने में इसका इस्तेमाल होता रहा है। हेल्दी रहने के लिए आप रोज सुबह काले नमक का पानी पी सकते हैं। यह ड्रिंक मोटापा, इनडाइजेशन जैसे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से आपको बचाएगा। ब्लैक सॉल्ट वाटर के अनेक फायदों के कारण इसे soul water का नाम भी दिया गया है।

Kala-namak

कैसे बनाएं ब्लैक सॉल्ट वाटर

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच काला नमक डालकर मिलाएं। इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं, रेग्युलर इस पानी को पीने से कितने फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं क्या-क्या हैं फायदे।

water

ये समस्याएं हो जाती है दूर

  • अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट में एक गिलास काले नमक का पानी पीते हैं तो पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। काले नमक का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है और पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता है।
  • आज के समय में गलत खानपान के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। जिससे ज्यादातर लोग जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने से हड्डियां मजबूत हो जाते हैं और शरीर में कैल्शियम की कमी भी पूरी हो जाती है।
  • शरीर में मौजूद बैक्टीरिया बीमारी का कारण बनते हैं। काले नमक का पानी आपके शरीर में मौजूद गंदे बैक्टीरिया को खत्म करके आपके शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है।
  • अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोजाना काले नमक के पानी का सेवन करें। सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने से तंत्रिका तंत्र शांत हो जाता है और स्ट्रेस हार्मोन का लेवल भी कम होता है। जिससे आपको एक अच्छी नींद आती है।