लोग इसे 2017 का सबसे विवादित विज्ञापन कह रहे हैं, एड देखकर अपनी राय दें…

79
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

KFC… नाम आते ही सबसे पहले जो चीज हमारे दिमाग में आती है वो है चिकन. लेकिन मेरे दोस्तो के दिमाग में नहीं, मुंह में आता है. पानी. KFC का नाम लेते ही वो पागलो जैसी हरकतें करने लगते हैं, जैसे की पहले कभी चिकन खाया ही न हो. शायद इसलिए क्योंकि KFC इस वक्त दुनिया की बड़ी फास्टफूड चेन में से एक है. लेकिन पिछले साल कंपनी ने एक बड़ा अजीब से विज्ञापन हमारे सामने पेश किया, जिसको देखकर मुझे ही नहीं और भी लोगो को इसमें कुछ ठीक नहीं लगा.

KFC

सबसे पहले आपको मैं वो विज्ञापन दिखा देता हूं –

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि KFC के इस विज्ञापन को लेकर विज्ञापन नियामक प्राधिकरण(Advertising Standard Authority) को कुल 29,997 शिकायतें मिलीं. हालांकि ASA ने इस विज्ञापन को बैन नहीं किया. लेकिन इस तरह यह साल का सबसे विवादित विज्ञापन रहा.

इतनी शिकायतों पर भी ये क्यूं नहीं बैन हुआ ?

तो जैसा कि आपने देखा इस विज्ञापन में चिकन को डांस करते हुए दिखाया गया. विज्ञापन के बाद लोगों में नाराजगी इस बात को लेकर उठी कि कोई चिकन, जिसे की हलाल किया जाना है, वह डांस कैसे कर सकता है. ज्यादातर लोगों की इस मान्यता ने इस विज्ञापन को विवादित बनाया.

इतनी ज्यादा शिकायतों के बावजूद भी इस विज्ञापन को बैन इसलिए नहीं किया गया. क्योंकि, ASA यानि Advertising Standard Authority का मानना था कि ये तो सही है कि चिकन डांस करते हुए तो दिखा लेकिन विज्ञापन में ऐसा कहीं नहीं दिखाया गया कि इन्हें हलाल किया जाना है, मतलब कि ये मारे जाने वाले हैं.