सोशल मीडिया में भूलकर भी मत कहिएगा कि कुरकुरे में है प्लास्टिक , वरना झेलनी पड़ेगी ये बड़ी मुसीबत

426
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: खाने पीने के सामान को लेकर हर कोई संजीदा रहता है। ऐसे में जब सोशल मीडिया पर किसी खाद्य पदार्थ को लेकर नकारात्मक जानकारी शेयर की जाती है तो वह आग की तरह फैल जाती है। पेप्सी कंपनी के स्नैक्स ‘कुरकुरे’ के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ।

कुरकुरे में प्लास्टिक और ज्वलनशील पदार्थ होने की बात सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों पर जमकर शेयर की गई। जबकि ऐसा कुछ भी नही था। ऐसे में पेप्सी कंपनी ने सोशल मीडिया पर कुरकुरे को लेकर भ्रामक और झूठे पोस्ट करने वाले लोगों को कानूनी नोटिस भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

सोशल मीडिया कंपनियों पर ठोका 2.1 करोड़ का जुर्माना

समाचार पत्र इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार भारत में सैकड़ों सोशल मीडिया यूजर के एकाउंट डिटेल दिल्ली हाई कोर्ट में कानूनी कार्रवाई के लिए दिए गए हैं। दरअसल पेप्सी कंपनी ने फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल साइट्स के खिलाफ एक सिविल सूट फाइल किया है। पेप्सिको इंडिया ने सोशल मीडिया कंपनियों से 2.1 करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा है। कंपनी का कहना है कि इन साइट्स ने कुरकुरे ब्रांड के खिलाफ अपमानजनक और गुमराह करने वाली सामग्री को फैलाने की इजाजत दी।

कहीं आपने तो शेयर नही की कुरकुरे की भ्रामक जानकारी ?

हाई कोर्ट के आदेश के बाद फेसबुक और ट्विटर ने ऐसे पोस्ट करने वाले यूजर्स की पहचान करनी शुरू कर दी और उन्हें मैसेज भेजकर बताया कि उनके एकाउंट की डिटेल सिविल सूट के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में जमा कराई गई है। वहीं पेप्सिको का कहना है कि यह जानने के बाद भी कि ये दावे झूठे और भ्रामक हैं, सोशल मीडिया कंपनियों ने इन वीडियो और पोस्ट को हटाने से मना कर दिया। इस कारण उसकी प्रतिष्ठा और साख को ठेस पहुंची। हाईकोर्ट ने सोशल मीडिया कंपनियों से उन सभी एकाउंट की डिटेल सीलबंद लिफाफे में जमा करने के लिए कहा, जिन्होंने कुरकुरे के बारे में ऐसी पोस्ट की है।

इसके साथ ही कोर्ट ने 1 महीने के भीतर ऐसी सभी पोस्ट को डिलीट करने का आदेश भी दिया। इस मामले की अगली सुनवाई 14 नवंबर को होगी। जानकारी के मुताबिक पेप्सिको ने ऐसी पोस्ट का पूरा विवरण लिंक के साथ अदालत में जमा किया है। इसमें फेसबुक के 3412 लिंक और 20,244 पोस्ट हैं। इसके अलावा ट्विटर के 562 लिंक, यूट्यूब के 242 लिंक और इंस्टाग्राम के 6 लिंक शामिल हैं।