दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो होंगे बेहद खतरनाक परिणाम

211
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : अगर आप भी दूध के साथ इन चीजों का सेवन करते हैं तो तुरंत छोड़ दें। ऐसा नहीं किया तो परिणाम बेहद खतरनाक होंगे। दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादातर लोग दूध के साथ खाते हैं ये चीजें, इन्हें साथ खाने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। ऐसी ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारें में बता रहे है। जिनको कभी भी दूध के साथ नहीं लेना चाहिए। इससे आपको काफी परेशानियों का सामना न करना पडेगा। जानिए ऐसी कौन सी चीजे है जो दूध के साथ नहीं खानी चाहिए।

dudh

दूध के साथ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए

दूध पीने के पहले, बाद में और साथ में कभी फल नहीं खाने चाहिए। अगर आप दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फल खाते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचाते हैं। इससे खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना रहती है। दूध और केला भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि दूध और केला दोनों ही कफ बनाता है। दोनों को साथ खाने से कफ तो बढ़ता ही और पाचन पर भी असर पड़ता है।

नाश्ते में दूध के साथ कोई आहार न लें

कई लोग नाश्ते में दूध के साथ ब्रेड-बटर लेते हैं लेकिन दूध अपने आप में पूरा आहार है। इन सब चीजों का साथ में सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस होता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा एक-साथ नहीं लेनी चाहिए। इसलिए दूध को अकेले लेना ही बेहतर है।

यह भी पढ़ें-क्या आप भी दही में नमक डालकर खाते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर !

milk3

ना करें उड़द की दाल और दूध का संग

दूध के साथ मूँग, उड़द, चना आदि सभी दालें,, गाजर, शककंद, आलू, , तेल, गुड़, शहद, दही, नारियल, लहसुन, कमलनाल, सभी नमकयुक्त व अम्लीय प्रदार्थ नहीं लेना चाहिए। इनके बीच कम-से-कम 2 घंटे का अंतर अवश्य रखें | अगर आप उड़द की दाल को दूध के साथ खाते है तो हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-हेल्थ एलर्ट: इन 5 गलतियों के वजह से बढ़ता है आपका वजन, जानें कैसे रहेंगे फिट

भूख मिटाने में सहायक ठंडा दूध

ठंडा दूध भूख को मिटाने में बहुत सहायक हैं खाना खाने के बाद अगर आपको बार बार भूख लगती है तो, आप ठंडा दूध पी सकते हैं. दूध का टेस्ट बढ़ाना हैं तो ठंडे दूध में ओट्स मिला कर भी खा सकते हैं। दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ कारक होता है. चीनी मिलाकर पीने से कैल्शियम नष्ट होता है।