सांसदों के लिए बने नए बहुमंजिला आवासों का पीएम मोदी कल सोमवार को करेंगे उद्घाटन

न्यूज टुडे नेटवर्क। देश की राजधानी दिल्ली में सांसदों के लिए बने बहुमंजिला आवासों का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी वर्चुअल रूप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे। यह आवास नई दिल्ली के डा बीडी मार्ग पर स्थित हैं। करीब आठ दशकों पुराने आठ बंगलों को पुनर्निर्माण
 | 
सांसदों के लिए बने नए बहुमंजिला आवासों का पीएम मोदी कल सोमवार को करेंगे उद्घाटन

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश की राजधानी दिल्‍ली में सांसदों के लिए बने बहुमंजिला आवासों का प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी वर्चुअल रूप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे। यह आवास नई दिल्‍ली के डा बीडी मार्ग पर स्‍थित हैं।

Devi Maa Dental

करीब आठ दशकों पुराने आठ बंगलों को पुनर्निर्माण करके यहां ७६ नए आवास बनाए गए हैं। इन आवासों में कई प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इसके साथ साथ पानी के बचाव के लिए वाटर हाटर्वेस्‍टिंग सिस्‍टम भी बनाए गए हैं। इन आवासों के निर्माण पर स्वीकृत कुल राशि का 14 प्रतिशत कम धन खर्च हुआ है और कोविड-19 महामारी के बावजूद काफी कम समय में यह कार्य पूर्ण हुआ है।

इन आवासों के निर्माण के दौरान विभिन्न हरित निर्माण पहलों का ध्यान रखा गया है. इसके तहत फ्लाई ऐश और निर्माण तथा ढहाई गई इमारतों से निकले कचरे से निर्मित ईंटों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ थर्मल इन्सुलेशन के लिए दोहरी ग्लेज्ड खिड़कियां और ऊर्जा की बचत करने वाली एलईडी लाइट फिटिंग्स, लाइट कंट्रोल के लिए सेंसर, कम बिजली खपत सु‍निश्चित करने के लिए वीआरवी सिस्टम से लैस एयर कंडीशनर, पानी की बचत करने वाली कम बहाव वाली टोटियां, वर्षा जल संचयन व्यवस्था और इमारतों की छतों पर सौर संयंत्र लगाए गए हैं।

Bansal Saree

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सोमवार 23 नवंबर, 2020 को सुबह 11 बजे सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला आवासों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उपस्थित रहेंगे।