newstodaynetwork Banner

दिल्ली समेत पांच शहरों में होंगे आईपीएल मैच, मुंबई का नाम नहीं

न्यूज टुडे नेटवर्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2०21 के आयोजन के लिए देश में दिल्ली, कोलकाता और अहमदाबाद समेत पांच शहरों का चुनाव किया है लेकिन महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के फिर से बढ़ते मामलों को देखते हुये अभी तक मुंबई को इस सूची में शामिल नहीं
 | 
दिल्ली समेत पांच शहरों में होंगे आईपीएल मैच, मुंबई का नाम नहीं

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2०21 के आयोजन के लिए देश में दिल्ली, कोलकाता और अहमदाबाद समेत पांच शहरों का चुनाव किया है लेकिन महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के फिर से बढ़ते मामलों को देखते हुये अभी तक मुंबई को इस सूची में शामिल नहीं किया गया है जबकि हाल में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मुंबई लीग मैचों की मेजबानी कर सकता है क्योंकि वहां अंतरार्ष्ट्रीय स्तर  के तीन स्टेडियम वानखेड़े, ब्रेबोर्न और डी वाई पाटिल हैं।

Devi Maa Dental

आईपीएल के 14वें सीजन के लिए हाल ही में चेन्नई में नीलामी प्रक्रिया पूरी हो गई है और टूनार्मेंट के स्थान और शेड्यूल को लेकर तैयारियां चल रही हैं। कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से आईपीएल का 13वां सीजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पिछले वर्ष सितम्बर से नवम्बर तक खेला गया था। अब स्थिति के पहले से बेहतर होने और टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद इस बार आईपीएल का आयोजन भारत में होना पूरी तरह तय है।

आईपीएल के आयोजन के लिए चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु और दिल्ली को अस्थायी तौर पर चुन लिया गया है लेकिन मुंबई को अभी एक विकल्प के रूप में रखा गया है और इस पर विचार किया जा रहा है। इसे लेकर महाराष्ट्र सरकार के साथ बातचीत भी की जाएगी। महाराष्ट्र सरकार राज्य में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण अभी मुंबई में आईपीएल के आयोजन के लिए अनुमति देने को लेकर दुविधा में है। महाराष्ट्र के अलावा कई अन्य राज्यों में भी कोरोना वायरस के मामले कम होने के बाद एक बार फिर बढ़ने लगे हैं जिससे सरकार और लोगों की चिंता बढ़ गई है।

Bansal Saree

आईपीएल से संबंधित एक सूत्र ने बताया कि मुंबई को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है क्योंकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने अभी तक इस मामले में अंतिम रूप से मंजूरी नहीं दी है।

देश में महाराष्ट्र कोराना वायरस महामारी की दूसरी लहर का केंद्र बन गया है यहां संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।  हाल के समय में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की शुरुआत होने से पहले बीसीसीआई ने मुंबई में ही टूनार्मेंट के आयोजन के विकल्प पर विचार भी किया था।

ऐसी भी संभावना है कि लखनऊ को भी आईपीएल का आयोजन स्थल बनाया जा सकता है क्योंकि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला उत्तर प्रदेश में भी टूनार्मेंट के मैच कराने के पक्ष में हैं। अभी तक की सूची में लखनऊ का नाम शामिल नहीं है।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के समय ही देश में आईपीएल के शुरू होने की संभावना है जिसे देखते हुये कोलकाता को टूनार्मेंट का आयोजन स्थल बनाने को लेकर कुछ सवाल उठे हैं। इस फैसले को लेकर बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि जब 2०19 के आम चुनाव के दौरान बिना किसी व्यवधान के आईपीएल का आयोजन हो सकता है तो विधानसभा चुनाव के दौरान भी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी।