हल्द्वानी- DPS स्कूल के नाम पर हुआ ये बड़ा खुलासा, उड़ी अभिभावकों की नींद

315
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी- आज के दौर में हर अभिभावक की यही ख्वाहिश होती है कि उनके नौनिहालों की शिक्षा बेहतर स्कूल में हो सके । ऐसे में अभिभावक नामी गिरामी स्कूलों में अपने बच्चों को तालीम देने में पीछे नही रहते। लेकिन अब हल्द्वानी के अभिभावकों की इसी चाहत पर शिक्षा के सौदागरों की टेड़ी नजर पड़ चुकी है।

Delhi Public School
यह है हल्द्वानी रामपुर रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाईटी, दिल्ली की अधिकृत ब्रांच का लोगो

जी हां, बीते रोज दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाइटी की ओर से जारी पब्लिक नोटिस में इस बात खुलासा हुआ है। जिसमें साफ तौर पर इस बात की तस्दीक की गई है कि उत्तराखंड़ में दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) की केवल 7 ब्रांचेस हैं। जिसमें से डीपीएस हल्द्वानी की ब्रांच रामपुर रोड पर बेलबाबा मंदिर के निकट स्थित है। ऐसे में 2015 में लामाचौड़ स्थित डीपीएस पब्लिक स्कूल पर सवालिया निशान खड़े हो गये हैं। डीपीएस दिल्ली के नाम से हल्द्वानी के अभिभावकों के पिछले 2 सालों से भ्रमित हो रहे है। जबकि डीपीएस दिल्ली की ओरिजनल ब्रांच में अगले वर्ष शिक्षा सत्र 2018 से प्रवेश प्रारम्भ हैं।

Delhi Public School
कुछ इस तरह लामाचौड़ में संचालित हो रहा है डीपीएस हल्द्वानी

डीपीएस के नाम का उठाया फायदा

दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाईटी की तरफ से जारी पब्लिक नोटिस में सोसाईटी के सचिव आर. तनेजा की ओर से साफ तौर बताया गया है कि उत्तराखंड़ में हरिद्वार, देहरादून, रूड़की, काशीपुर, रूद्रपुर के अलावा हल्द्वानी में ही डीपीएस दिल्ली की अधिकृत ब्रांच हैं। इसके अतिरिक्त कोई दूसरी उनकी ब्रांच नही है। ऐसे में 10 मार्च 2015 को पूर्व सीएम हरीश रावत की मौजूदगी में हल्द्वानी के लामाचौड़ में खुले डीपीएस स्कूल की पोल खुल कर रह गई है। 8 अप्रैल 2015 को पहला एकेडमिक सेशन स्टार्ट हुआ था।

LOGO भी है भ्रमित करने वाला

बी.सी. उपाध्याय

डीपीएस हल्द्वानी के नाम  से लामाचौड़ में खुले स्कूल का लोगो भी दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाइटी दिल्ली के तहत चलने वाले स्कूल के लोगो की तरह  ही कुछ शब्दों की अदला बदली करके बनाया गया है। बड़ी चालाकी से डीपीएस दिल्ली के नाम का इस्तेमाल कर डीपीएस हल्द्वानी का नाम दिया गया। जिसे डीपीएस एजुकेशनल सोसाईटी हल्द्वानी की एक यूनिट के तौर पर अभिभावकों के सामने परोसा गया।

वही इस मामले में  डीपीएस एजुकेशनल सोसाइटी हल्द्वानी के ट्रस्टी बी.सी. उपाध्याय ने कहा कि दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाइटी दिल्ली से उनके स्कूल का कोई लेना देना नही है। ऐसे में उन्होंने कभी भी किसी भी अभिभावक को यह कहकर गुमराह नही किया कि यह डीपीएस दिल्ली की ब्रांच है। वैसे भी डीपीएस नाम के कई स्कूल देश के कई शहरों में खुले हुए हैं।  

 

अभिभावक रहे एलर्ट

डीपीएस दिल्ली के प्रबंधन द्वारा जारी पब्लिक नोटिस से हजारों हजार अभिभावकों की नींद उड़ गई है। दरअसल कई अभिभावकों ने  दिल्ली डीपीएस की ब्रांच समझ कर ही लामाचौड़ स्थित डीपीएस में अपने नौनिहालों का दाखिला कराया था। ऐसे में दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाईटी के सचिव आर. तनेजा की ओर से जारी नोटिस में साफ तौर पर बताया गया है कि हल्द्वानी में रामपुर रोड स्थित ब्रांच ही डीपीएस सोसाईटी की अधिकृत ब्रांच है।

इसके अलावा अगर कोई भी व्यक्ति डीपीएस ने नाम और लोगो वाले फेक इस्टीट्यूट से वास्ता रखता है तो इसकी जिम्मेदारी दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाईटी , दिल्ली की नही होगी। इसके साथ ही अभिभावकों की सुविधा के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाईटी की तरफ से बताया गया है कि www.dpsfamily.org पर जाकर देश और विदेश में अधिकृत डीपीएस की ब्रांचेस के बारे में जानकारी ली जा सकती है।