VIDEO : देहरादून-पीएम मोदी ने उत्तराखण्ड से दिया दुनिया को योग का संदेश, भारतीय भाषण सुनेंगे तो होगा उन्हें गर्व

569
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: देहरादून में आयोजित चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योगदिवस पर योगा किया। भारतीय वन अनुसंधान केन्द्र परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने पहुंचकर योग दिवस पर दुनिया भर को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज भारत में यह दिन योग के लिए बड़ा रिकार्ड बनानें जा रहा है। उत्तराखण्ड की तारीफ करते हुए पीएम बोले कि उत्तराखण्ड अनेक दशकों से योग का मुख्य केन्द्र रहा है।

देहरादून के एफआरआई मैदान में हजारों योगसाधकों के साथ योगाभ्यास करते पीएम मोदी

देखें विडियो – योग दिवस पर पीएम मोदी

पीएम मोदी से ऐसे की उत्तराखण्ड की तारीफ

उत्तराखण्ड के पर्वत योग और आयुर्वेद के लिए प्रेरित करते हैं। सामान्य नागरिक अगर उत्तराखण्ड आता है तो उसे दिव्य अनुभूति होती है। यह भारतीयों के लिए गौरव की बात है। जहां जहां उगते सूरज के साथ किरणें पहुंच रही है वहां लोग योग से सूरज का स्वागत कर रहे हैं। हर तरफ योग ही योग हो रहा है। योग हर परिस्थिती में समृद्धि की कला है।

पीएम मोदी को सीएम त्रिवेन्द्र सिंह ने दिया उपहार

दुनिया को उत्तराखण्ड से दिया संदेश

मोदी ने कहा कि दुनिया में हो रहे विखराव में योग परिवार की तरह कई देशों को जोड़ रहा है। जिससे दुनिया एक सूत्र में बंध सकी है। पीएम मोदी ने कहा कि योग को अंतर्राष्टीªय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए भारत से प्रयास किया था। इस योगदिवस को मानने का प्रस्ताव जब यूनाइटेड नेशनस के सामने रखा गया था तो जो काफी जल्दी इस प्रस्ताव को पारित कर दिया गया है। जो कि विश्व में रिकोर्ड बन गया है , जबकि कई प्रस्ताव आज भी कई सालों से रखे हुए है।

योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी की अगुवाई सीएम त्रिवेन्द्र के साथ ही कैबिनेट के मंत्रियों ने भी किया योगाभ्यास

भारत देश महान है जो कि योग जैसी विरासत को संजोय हुए है। उन्होंने कहा कि जो देश योग से जुडे हैं वह योग करने में नियमित्ता लायें और जो देश नही जुड़े है वह जुड़ें जिससे वह भी स्वास्थ्य रहेंगे। आज पूरी दुनिया में योग करने वालों के आँकड़ें जुटाए जायें तो देश की पहचान कुछ अलग तरह से होगी।

कुछ इस तरह सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत और राज्यपाल के संग उत्तराखंड़ सरकार के मंत्रियों ने किया योगाभ्यास

पूरी दुनिया में छाए है योग के साधक

पीएम मोदी ने योग की महिमा को बताते हुए कहा कि अगर पूरी दुनिया से आंकड़े जुटाए जांए तो योग साधकों के अद्भुत तथ्य सामने आएंगे। घर से लेकर ऑफिस और पार्कों तक में योग साधकों की भीड़ जुट रही है। पीएम मोदी ने कहा कि देहरादून से लेकर डबलिन तक, शंघाई से लेकर शिकागो तक, जकार्ता से लेकर जोहानिसबर्ग तक, योग ही योग है। पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में योगा के प्रस्ताव को एक मत के साथ सभी देशों ने बहुमत से इसे पास किया था।