एक चम्मच जीरा कर देगा कुछ ही दिनों में आपका वजन कम , जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

137
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए लोग क्या कुछ नही करते। जिम से लेकर एक्सरसाइज भी करते हैं। ऐसे में बढता वजन हर किसी को परेशान कर देता है। हालांकि की इसे समय रहते वह कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन वजन बढ़ते समय हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में एक्सरसाईज के साथ-साथ वजन घटाने के लिए आप घरेलू और आसान तरीके आजमा सकते हैं। घर में आप हर रोज सब्जी में जीरे का इस्तेमाल करते है। यह हर घर में आसानी से मिल जाता है। लेकिन इसे हर रोज एक अन्य तीरके से उपयोग किया जाए तो वजन आसानी से घटाया जा सकता है।

जीरे से कुछ ऐसे होगा वजन कम

आप के ग्लास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा को भीगोने के लिए रातभर छोड़ दें। फिर सुबह इसे उबाल कर आधा कर लें। थोड़ी देर में इसे हल्का ठंडा कर गुनगुना कर लें और पी जाएं। यह पेट के फैट को तेजी से कम होता है। साथ ही कोशिश करें की इसे खाली पेट में पीएं और पीने के बाद घंटेभर कुछ न खाएं। इससे ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

ये जीरा है बड़े काम का

जीरे को कई तरीकों से भी ग्रहण किया जा सकता है। जीरा को अगर आप कई तरीकों से खाएंगे तो यह शरीर के फैट को कम करता है। जीरे को आप दही के साम मिलाकर, आम के पने में डाल कर साथ ही शहद के साथ मिलाकर खाएं। यह पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही वजन को कम करता है।

जीरा एनीमिया का भी अच्छा इलाज है। मासिक धम्म के दौरान जीरे का सेवन 13-14 साल की उम्र से लड़कियां करें तो उनमें खून की कमी बिल्कुल नहीं होती है। तो है ना जीरा सेहत का खजाना, तो फिर देर किस बात की आज से ही जीरे को अपने हेल्थ सप्लीमेंट की लिस्ट में शामिल कर लीजिए।