CTET 2018: CTET की आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

617
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: सरकारी विद्यालयों में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी) CTET 2018 की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस वर्ष सीटैट परीक्षा देश के 92 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।

ऐसे करें CTET 2018 के लिए आवेदन

ऑनलाइन आवेदन व विस्तृत जानकारी के लिए www.ctet.nic.in पर लॉग इन किया जा सकता है। सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि जो छात्र इसके लिए आवेदन करेंगे वह पहले इंफोर्मेशन बुलेटिन को डाउनलोड कर ध्यान से पढ़ लें। आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। 30 अगस्त को शाम साढ़े 3 बजे तक शुल्क भुगतान का समय निर्धारित किया गया है।

आपको बता दें कि सीटैट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 जून से शुरू होनी थी लेकिन प्रसाशनिक कारणों से इस प्रक्रिया को कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था। पहले सीबीएसई ने परीक्षा की तिथि 16 सितंबर, 2018 घोषित की थी। आवेदन प्रक्रिया टाले जाने से हो सकता है कि परीक्षा की तिथि को थोड़ा आगे खिसका दिया जाए।

 

CTET 2018 परीक्षा में दो पेपर होंगे। ये दोनों पेपर 2 सेशन में होंगे।

पेपर 1- शाम 2 बजे से 4:30 बजे तक और पेपर 2- सुबह 9:30 से दोपहर 11 बजे तक

बता दें कि पेपर नं. 1 उन उम्मीदवारों को देना होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। और पेपर नं 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।