जब आया सीएम को गुस्सा, यूपी के इन 2 लापरवाह पुलिस अधिकारियों पर गिरी योगी की गाज, किया सस्पेंड

51
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

लखनऊ- न्यूज टुडे नेटवर्क: उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था और पुलिस की कार्यप्रणाली अक्सर सवालों के घेरे में रहती है। ऐसे में बीते दिनों संभल जिले में हुई दरिंदगी ने एक बार फिर यूपी में कानून व्यवस्था और उसके बाद कानून के रखवालों की पोलपट्टी खोल कर रख दी। ऐसे में सवालों में घिरी योगी सरकार ने राज्य में बढ़ते महिला अपराधों को लेकर सख्त एक्शन लिया है।

सीएम ने लापरवाही के आरोप में संभल और प्रतापगढ़ के एसपी को सस्पेंड कर दिया। उनकी जगह यमुना प्रसाद को संभल का जबकि देव रंजन वर्मा को प्रतापगढ़ का पुलिस कप्तान नियुक्त किया गया है। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अरविंद कुमार के मुताबिक सीएम ने संभल के एसपी आरएम भारद्वाज और प्रतापगढ़ के एसपी संतोष कुमार सिंह को सस्पेंड कर दिया है और उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है। इन दोनों ही पुलिस अधीक्षकों पर कर्तव्य के प्रति लापरवाही दिखाने का आरोप है।

यह है पूरा मामला

दरअसल संभल में एक महिला के साथ दबंगों ने गैंगरेप की वारदात को अंजाम दे दिया था। इसके बाद उनकी प‍हचान न उजागर हो इसके लिए उन्‍होंने पीड़ित महिला को ही जिंदा जला दिया। ऐसे में जब पीड़ित महिला ने अपने साथ हुई ज्यादती पर डायल 100 पुलिस टीम को फोन किया था।

आरोप है कि डायल 100 की टीम ने फोन नहीं उठाया। इसके बाद पीड़िता ने अपने भाई को फोन करके गैंगरेप की जानकारी दी और मदद की गु‍हार लगाई। इसके बाद उसके घर पहुंचे आरोपियों ने उसे जिंदा जला दिया। वहीं इस पूरे मामले में पुलिस गैंगरेप जैसी घटना से इनकार कर रही थी। जबकि महिला के मोबाइल की ऑडियो रिकार्डिंग से महिला के साथ गैंगरेप की पुष्टि होने की बात सामने आई। ऐसे में इस पूरे मामले में पुलिसिया लापरवाही उजागर होते ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने एसपी को सस्पेंड कर दिया।

इस वजह से नपे प्रतापगढ़ के एसपी

इसी तरह प्रतापगढ़ के बाघराय थाना इलाके में भी एक ऐसा मामला सामने आया था। जहाँ काशीपुर में रहने वाली एक 16 साल की लड़की को दबंगों ने अगवाकर उसकी हत्या कर दी थी। बाद में इसे सुसाइड केस बताने के लिए उसके शव को पेड़ से लटका दिया गया। इस केस में पुलिस ने लापरवाही बरतने पर काशीपुर एसओ को सस्पेंड कर दिया गया था। ऐसे में अब प्रतापगढ़ के एसपी को भी सस्पेंड किया गया है।