हल्द्वानी – आम्रपाली संस्थान में विधायक संजीव आर्य बोले साइबर सिक्योरिटी की चूक से होते हैं आर्थिक अपराध

163
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

haldwani- वर्तमान में आईटी उद्योग एक ऐसे मुकाम पर पहुच गया है, जहाँ हर दिन एक नई तकनीक की संकल्पना होती रहती है। इन अत्याधुनिक संकल्पनाओं का हमारी पारंपरिक शिक्षा व्यवस्था से सामंजस्य बैठाना आज के व्यावसायिक जगत के लिए अति आवश्यक है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए आम्रपाली संस्थान के कम्प्यूटर साइंस (एमसीए-बीसीए) विभाग द्वारा साइबर सिक्योरिटी, क्लाउड सिक्योरिटी एवं एन्ड्राॅयड सिक्योरिटी की तकनीकी बारीकियों से अवगत कराने के उद्देश्य से क्लाउड सिक्योरिटी ऐलियांस उत्तराखण्ड एवं ओपन वैब एप्लीकेशन सिक्योरिटी प्रोजैक्ट के सहयोग से एकदिवसीय साइबर सिक्योरिटी कार्यशाला का आयोजन किया गया।

cyber secuirty
सेमिनार में साइबर सुरक्षा पर सुनते प्रतिभागी

कार्यशाला का उद्घाटन विधायक नैनीताल संजीव आर्य ने किया

कार्यशाला के प्रथम सत्र में कम्प्यूटर साइंस के निदेशक प्रो0 (डाॅ0) एमके पाण्डेय ने विद्यार्थियों को साइबर सिक्योरिटी की बारीकियों से अवगत कराते हुए साइबर अपराधों से खुद को बचाने के महत्व पर प्रकाश ड़ाला। सत्र को आगे बढ़ाते हुए क्लाउड सिक्योरिटी ऐलियांस उत्तराखण्ड के निदेशक श्री सत्यम रस्तोगी ने आर्टीफिसियल इन्टेलीजेंस पर व्याख्यान देते हुए बताया कि किस तरह से आज हमारी निर्भरता आर्टीफिसियल इन्टेलीजेंस पर बढ़ती जा रही है।

सेमिनार में विशेषज्ञो का व्याख्यान 

कार्यशाला के द्वितीय सत्र में विकास सिंह ने एन्ड्राॅयड हैक्ंिग का लाइव डैमो देते हुवे विद्यार्थियों को बताया कि कैसे हम अपनी निजी जानकारी को एन्ड्रौयड डिवाइसिस में सुरक्षित रख सकते है। इसी क्रम में अंकित गिरी ने माॅलवेयर, एडवोकेट अंशुल लोशाली ने साइबर आईपीसी अक्षत खन्ना ने बिट क्ैवाइन आदि विषयों की तकनीकी बारीकियों से अवगत कराया।

mla nainital sanjeev arya on seminar
mla nainital sanjeev arya and some professors

अंत में कार्यशाला समन्वयक नंदन सिंह डसीला ने आये सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर संस्थान के वाइस चेयरमैन श्री आरसी मोंगा, सीईओ डाॅ0 संजय ढ़ींगरा, सचिव श्री नरेन्द्र ढ़ींगरा जी, सीओओ श्री एसके सिंह, कम्प्यूटर साइंस निदेशक डाॅ0 एमके पाण्डेय, मैनेजमैंट विभाग निदेशक डाॅ0 ऋत्विक दूबे, बीटेक निदेषक डाॅ0 एपी पपरेजा, रजिस्ट्रार डाॅ0 पंकज साह एवं शिक्षकगणों ने हर्ष व्यक्त करते हुए छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।