चीन तो नकलची बंदर निकला, फ्रांस के एक शहर को ही पूरा का पूरा कॉपी-पेस्ट कर डाला

290
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. चीन दुनिया में सबसे तेज तरक्की करने वाले देशो में गिना जाता है. इतने कम समय में ही चीन ने अपने आप को इस कदर मजबूत बनाया की वह आज दुनिया के सबसे विकसित देशों की कतार में जा खड़ा है. टेक्नॉलॉजी से लेकर चीन हर काम में आगे निकलना चाहता है. और शायद निकल भी गया है. जी हां…

आज चीन वो हर काम करना चाहता है जिसे करना विकसित देश अपनी शान समझते हैं या जो उनकी पहचान समझे जाते हैं. यही कारण है कि चीन ने फ्रांस की राजधानी पेरिस का एक ऐतिहासिक शहर की पूरी की पूरी नकल करके अपने यहां तैयार कर दी.

चीन के इस शहर को देखकर लगता है जैसे उसने फ्रांस के शहर को पूरा का पूरा कॉपी कर लिया है और अपने यहां लाकर उसे पेस्ट कर दिया है. बता दें कि चीन का शहर शंघाई दुनिया में सबसे तीव्र गति से विकास करने वाला शहर है. यह दुनिया का सबसे बड़ा फाइनेंसियल हबों में से एक है जिसकी आबादी 24 मिलियन से भी ज्यादा है.

आइए आपको दिखाते हैं उस शहर की कुछ तस्वीरें, बायीं ओर चीन की तस्वीरें और दायीं ओर फ्रांस की देखिए…

इस शहर का नाम है Tianducheng जिसे पूरी तरह पेरिस की नकल के तौर पर बनाया गया है. चीन ने 2007 में इस शहर का निर्माण शुरू किया था. फिलहाल यहां दस हजार लोगों को लाकर बसाया गया है और धीरे धीरे इस शहर की आबादी बढ़ रही है. अब इसी शहर में स्थित है ये एफिल टावर, देखकर बताइए कौन सा असली है कौन सा नकली. चलिए हम ही बता देते हैं. बायीं ओर चीन की तस्वीरें और दायीं ओर फ्रांस की है.