इस आदमी ने साढ़े तीन किमी दूर से आतंकवादी का भेजा उड़ा दिया और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला.

241
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क].इस तरह की घटना आपको सिर्फ फिल्मों में ही देखने को मिलती होगी. लेकिन ये रियल लाइफ की घटना है. कुछ ही महिनों पहले की बात है. इराक में तैनात कैनेडियन स्पेशल फोर्सेज का एक शूटर अपनी राइफल के साथ एक ऊंची बिल्डिंग की छत पर मौजूद था. दूर कहीं मौजूद ISIS के एक एजेंट को भनक भी नहीं थी की अगले 10 सेकंड के बाद उसके साथ क्या होने वाला है. शूटर ने मन को एकाग्र किया, दूरी और हवा का सही अंदाज़ बांधा और गोली चला दी. 10 सेकंड बाद आतंकी का भेजा उड़ गया. शूटर से आतंकी की दूरी थी साढ़े तीन किलोमीटर.

शूटिंग के इतिहास में ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Mcmillan TAC-50 राइफल

ये स्नाइपर कनाडा की जॉइंट टास्क फ़ोर्स 2 (JTF2) का मेंबर है. ये घटना इराक़ में कहां हुई इसे गुप्त रखा जा रहा है. शूटर को गोली मारते समय ना सिर्फ टार्गेट की हिल-डुल का ध्यान रखना था, बल्कि हवा की स्पीड पर भी गौर करना था. टार्गेट था ही इतनी दूर. फिर भी उसने पूरी कामयाबी से आतंकी को मार गिराया. और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. इस शूटर ने जिस राइफल का इस्तेमाल किया, वो मैकमिलन TAC – 50 है. बताया जा रहा है कि मारा गया आतंकी इराक़ी सेना पर हमला करने की फ़िराक में था.

ब्रिटिश स्नाइपर क्रेग हैरिसन

2009 से ये रिकॉर्ड ब्रिटिश स्नाइपर क्रेग हैरिसन के नाम था. क्रेग ने ढाई किलोमीटर की दूरी से एक तालिबानी आतंकी को मार गिराया था. बिल्कुल अचूक बताया जाए तो 2475 मीटर दूर से. क्रेग के पास जो राइफल थी उसका नाम है 338 लापुआ मैग्नम राइफल.

रॉब फर्लांग

उससे पहले ये रिकॉर्ड कनाडा के ही रॉब फर्लांग के नाम था, जिन्होंने 2430 मीटर की दूरी से एक अफगानी आतंकी को उड़ा दिया था. कैनेडियन शूटर ने इसमें एक किलोमीटर और जोड़ दिया है. और अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करा लिया है.

इतनी दूर से निशाना लगाना बहुत मुश्किल काम है. इसमें तेज़ नज़र, दूरी का अचूक अंदाज़ा, हवा के दबाव की समझ और दिमाग को पूरी तरह एकाग्र करने की क्षमता होना बेहद ज़रूरी है. कनाडाई शार्प शूटर ने इन सारे पैमानों पर खरा उतरते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है. जिसका टूटना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है.