आंख में घुसा पत्तागोभी वाले कीड़े की “वायरल वीडियो” का सच जानना चाहते हो…

908
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क].व्हाट्सएप और सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और उसके कैप्शन में लिखा है “पत्ता गोभी वाला कीड़ा आपके शरीर के किसी भी अंग में दाखिल हो सकता है. पत्ता गोभी का बहिष्कार करो. किसानों से विनती है कि पत्ता गोभी उगाना बंद करें. बच्चे और परिवार तो आपका भी है. अमृतसर, पंजाब से.”

इसमें जो वीडियो लगा है वो पिछले 2-3 दिन से यूट्यूब पर भी इसी टाइटल के साथ शेयर हो रहा है. और खूब वायरल हो रहा है. अभी तक तो शायद ये वीडियो पूरे हिंदुस्तान में फैल गया होगा. वीडियो देख लिजिए आप लोग जितना देख सकते हो क्योंकि ये काफी घिनौना है. ये वीडियो वायरल भले ही अभी हो रहा हो लेकिन यूट्यूब पर 3-4 साल से पड़ा हुआ है. कभी कीड़े की लंबाई 8cm लिखी जाती है,कभी 13cm तो कभी 20cm.

ये कीड़ा पत्ता गोभी का नहीं है. इसका नाम है “लोआ लोआ”. ये कीड़ा वर्म वेस्ट अफ्रीका से आया है. ये कीड़ा अफ्रीका में दूसरे खून पीने वाले कीड़ो में पाया जाता है. उन कीड़ो का नाम होता है मैंगो फ्लाई. मैंगो फ्लाई मच्छर जैसा होता है. लेकिन मच्छर डंक घुसेड़कर खून चूसता है. ये कीड़ा हल्का सा चीरा मार देता है और बहते हुए खून को चाट जाता है. उसी प्रक्रिया में ये “लोआ लोआ” नाम का लार्वा शरीर में घुस जाता है.

फिर ये शरीर में घुस जाता है और तब दिखाई देता है जब ये आंख में आ जाता है. वैसे ये कीड़ा दिमाग में, फेफड़ों में और दिल में भी जगह बना सकता है. अगर डॉक्टरों ने इसे हमारे शरीर में जिंदा पकड़ लिया है तो ठीक है वरना दवाईंया खाकर इसे मारा जाता है. लेकिन डॉक्टरो के अनुसार इसकी डेडबॉडी जिंदे से ज्यादा खतरनाक है. उसकी वजह से इन्फेक्शन हो सकता है और मौत भी हो सकती है.

भारत कैसे पहुंचा मैंगो फ्लाई

इतना छोटा कीड़ा उड़ के तो नहीं पहुंच सकता तो उधर से पानी के जहाज में सवार होकर ये कीड़े हमारे देश में पहुंचते हैं.

मैंगो फ्लाई क्या सिर्फ इंसानों को काटता है

जी हां ये काफी इंट्रेस्टिंग बात है ये सिर्फ इंसान को ही काटता है कोई और जानवर को नहीं काटता है. बंदरों को भी नहीं. उससे भी बड़ी बात ये है कि ये मैंगो फ्लाई पैदा तो जंगल में होते हैं. लेकिन शहर की तरफ ये इसलिए आते हैं क्योंकि इनको कार्बन डाई ऑक्साइड की जरूरत होती है. जंगल में तो पेड़ ऑक्सीजन छोड़ते हैं. शहर में इंसान कार्बन डाई आक्साइड छोड़ते हैं, शहर में कूड़ा कचरा जलता है तब भी कार्बन डाई ऑक्साइड रिलीज होती है.

इनसे बचने का बस एक ही रास्ता है अपने अगल-बगल साफ-सफाई रखना चाहिए. जैसे मच्छरों से बच सकते हैं, वैसे मैंगो फ्लाई से भी बचा जा सकता है. मैंगो फ्लाई से अगर बच गए तो “लोआ लोआ” से बच जाओगे.

यह भी पढ़े- भाई साहब…इस चोर को तो दुनिया के सबसे मूर्ख चोर का खिताब मिलना चाहिए

यह भी पढ़े- वायरल हुआ टीवी स्टार दिव्यांका त्रिपाठी का “एलियन डांस” वीडियो, 12 लाख से भी ज्यादा लोगो ने देखा