Business startup: ऐसे लें अमूल की फ्रेंचाइजी, 1 महीनें में कमा सकते हैं 5 से 10 लाख…

29
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

डेयरी प्रोडक्ट्स की जानी-मानी कंपनी अमूल की फ्रेंचाइजी लेना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अमूल की फ्रेंचाइजी लेना बहुत आसान है, बस आपको थोड़ी जानकारी होनी चाहिए, मार्केटिंग करनी आनी चाहिए. आप अमूल के मिल्क प्रोडक्ट्स आसानी से बेच सकते हैं क्योंकि अमूल कंपनी का अपना कस्टमर बेस है, जो हर शहर लोकेशन पर है. इसलिए आपको यह चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है कि अमूल की फ्रेंचाइजी लेने पर कहीं आपको नुकसान तो नहीं हो जाएगा.

आज हम आपको बताएंगे कि अूमल की फ्रेंचाइजी कैसे ली जा सकती है और आपको कुल कितने इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत पड़ेगी.

Franchise

सिर्फ 2 लाख रुपए आएगा खर्चा…

अमूल दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है. अगर आप अमूल प्रिफेयरड आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क के लिए फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको लगभग 2 लाख रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा. इसमें नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर पर 25 हजार रुपए, रिनोवेशन पर 1 लाख रुपए, इक्‍वीपमेंट पर 75 हजार रुपए का खर्च आएगा.

इसमें 6 लाख रुपए आएगा खर्च

अगर आप अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर लेना चाहते हैं तो आपका खर्च लगभग 6 लाख रुपए आएगा. इसमें ब्रांड सिक्‍योरिटी 50 हजार रुपए, रिनोवेशन 4 लाख रुपए, इक्‍वीपमेंट 1.50 लाख रुपए शामिल हैं.

अगर आप अमूल आउटलेट लेते हैं तो आपको अमूल प्रोडक्‍ट्स के एमआरपी पर कमीशन मिलेगा. जैसे कि आपको एक मिल्‍क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी और आइसक्रीम पर 20 फीसदी कमीशन मिलेगा.

अगर आप अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सेंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर 50 फीसदी कमीशन मिलेगा. जबकि प्री-पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी और अमूल प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी कमीशन मिलेगा।

अमूल दावे के साथ कह सकता है कि हर महीने लगभग 5 से 10 लाख रुपए की सेल्‍स कर सकते हैं. हालांकि यह लोकेशन पर डिपेंड करता है.

कितने स्‍पेस की पड़ेगी जरूरत

अगर आप अमूल आउटलेट लेते हैं तो आपके पास केवल 150 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत पड़ेगी. इतने स्‍पेस पर अमूल आपको फ्रेंचाइजी दे देगी. अगर आप अमूल आइसक्रीम पार्लर के लिए फ्रेंचाइजी चाहते हैं तो आप के पास कम से कम 300 वर्ग फुट का स्‍पेस होना चाहिए.