मुंबई- भारत में Adult Movies को इसलिए कहा जाता है Blue Film, वजह जान रह जायेंगे हैरान

8473
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

मुंबई- भले ही आज हम 21 वीं सदी में जी रहे हों लेकिन आज भी कई मुद्दों पर हिन्दुस्तानी समाज की सोच बाबा आजम के जमाने वाली ही है। सेक्स और सेक्स एजुएकेशन पर बात करना आज भी देश में एक बड़ा मुद्दा है। भारतीय संस्कृति और सभ्यता वाले देश में आज भी सेक्स पर बात करना किसी टेबू से कम नही है।

Blue Film

लेकिन इसके इतर एक सच यह भी है कि देश में पोर्न साइट्स पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक हिन्दुस्तानी लोगों का ही आता है लेकिन कोई खुलकर बात नही करता। आज हम आपको एडल्ट मूवीज से जुडी ऐसी ही एक इंट्रस्टटिंग नॉलेज शेयर कर रहे हैं जिसे बहुत कम जानते हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि क्यों एडल्ट मूवीज को हिन्दुस्तान में ‘ब्लू फिल्म’ कहा जाता है ? तो चलिये आज हम आपको बताते हैं ब्लू फिल्म के नाम वाली इस कहानी के पीछे की 3 वजहें-

ब्लैक एंड व्हाइट मूवी प्रिंट पर होते थे ब्लू टिंट

आज भले ही एडवांस टेक्नोलॉजी का दौर है लेकिन कई दशक पहले पार्न इंडस्ट्री में फिल्मों का बजट बहुत कम हुआ करता था, यही वजह है कि तब एडल्ट मूवी बनाने वाले निदेशक ब्लैक एंड व्हाइट रील को कलर्ड में तब्दील करने के लिए आसान और सस्ते खोजा करते थे। इसी के चलते मूवी प्रिंट पर ब्लू टिंट नोटिस होते हैं और इसी वजह से इन फिल्मों को ब्लू फिल्म्स कहा जाने लगा। इसके साथ ही जिन सिनेमाघरों में बी ग्रेड फिल्में दिखाई जाती है वहाँ लगाए जाने वाले पोस्टर्स भी दर्शकों को आकर्षित करने के लिए हमेशा नीले रंग के होते थे, जो आज भी जारी है।

VCR की पॉलिथिन

आज भले ही सीडी, पैन ड्राइव का दौर हो लेकिन टेक्नोलॉजी इतनी फास्ट नही थी तब उस दौर में वीसीआर के जरिये ही फिल्मों को देखा जाता था। उस समय वीडियो स्टोर्स नॉर्मल वीसीआर कैसेट्स को सिंपल पॉलिथिन में दिया करते थे लेकिन पोर्न फिल्म्स के लिए ब्लू पॉलिथिन ही यूज करते थे ताकि कलर के जरिए आसानी से पहचान की जा सके।

यह भी पढ़ें-सिंगल्स के लिए मजेदार हैं ये Android Apps…

Blue Law के चलते मिला Blue Film का टाइटल

50 से 60 साल पहले तक कई राज्यों में ‘Blue Law’ यानी ‘ब्लू कानून’ हुआ करता था। इसके मुताबिक रविवार के दिन कई बिजनेस ऑपरेट करने की परमिशन नहीं हुआ करती थी। इसी वजह से रविवार को ब्लू मूवीज भी नहीं दिखाई जाती थी। इस कारण भी Adult Movies ब्लू फिल्म कहा जाने लगा।