हल्द्वानी: डीएम साहब, आखिर कब तक कटेगी लाखों गैस उपभोक्ताओं की जेब ? फिर पकड़ में आया इंडेन का ये कालाबाजारी

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी- संजय पाठक: हल्द्वानी में  पूर्ति विभाग की ‘कुंभकर्णी नींद’ एक बार फिर टूटी है। इंडेन गैस के एक कालाबाजारी को आज बनभूलपूरा पुलिस ने हिरासत में लिया है। इन्द्रानगर फाटक के पास आल्टो कार ( UA04E-3694) को जब वनभूलपुरा पुलिस और जिला पूर्ति विभाग की संयुक्त टीम ने चैंकिग के दौरान रोका, तो कार के भीतर इंडेन के 9 घरेलू सिलेंडर बरामद हुए। जिनमें से 8 भरे और 1 खाली सिलेंडर था।

Black marketing of Indane
पुलिस गिरफ्त में इंडेन गैस का कालाबाजारी

जांच के दौरान कार सवार शम्भू नाथ केसरवानी पुत्र महावीर प्रसाद केसरवानी निवासी कृष्णा कालौनी निकट मंडी सिलेंडरों से जुड़ा कोई भी दस्तावेज नही दिखा पाया। पुलिस ने अभियुक्त के पास से 14750 रूपये भी बरामद किये। पुलिस ने शम्भू दत्त केसरवानी के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। वनभूलपुरा थानाध्यक्ष दिनेश नाथ महन्त ने बताया कि अभियुक्त शम्भू नाथ पहले भी साल 2013 में घरेलू गैस की कालाबाजारी में जेल जा चुका है।

बता दें कि गैस की घटतौली और कालाबाजारी का यह कोई पहला मामला नही है। पूर्ति विभाग से लेकर स्थानीय प्रशासन इस गंभीर समस्या से वाकिफ है। बावजूद इसके साल में दो – तीन छापों तक ही सिमटती पूर्ति विभाग की कार्यशैली और प्रशासन की सुस्ती के चलते अब यह समस्या लाखों गैस उपभोक्ताओं के लिए नासूर बन चुकी है।

उपभोक्ता लूटते रहे… प्रशासन को नही है कोई परवाह

पीलीकोठी क्षेत्र में गैस बांटने वाले इंडेन ट्रक में सिटी मजिस्ट्रेट पंकज उपाध्याय को कई खामियां मिली थी

ऐसा नही है कि गैस की कालाबाजारी का यह पहला मामला हो। हल्द्वानी की सड़कों में हर रोज इसी तरह से घरेलू सिलेंडरों की कालाबाजारी और घटतौली होती है। बात अगर कुमाऊं मंडल विकास निगम के अधीन बटने वाली इंडेन गैस की करें तो आज भी शहर में इंडेन की अधिकांश गाड़ियों में गैस की घटतौली जारी है।

 

बता दें कि वर्तमान में 2 निजी एंजेसियां भी हल्द्वानी में इंडेन गैस बांटने का काम कर रही हैं। 2 ठेकेदारों के द्वारा कुमाऊं मंडल विकास निगम भी हल्द्वानी के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गैस  बांटने का जिम्मा संभाले है। कुमाऊं मंडल विकास निगम के  ‘खामोश तंत्र’ की वजह से भी शहर में इंडेन के गैस चोरों का बोलबाला कायम है।

यह भी पढें- हल्द्वानी: इंडेन के घटतौलीबाजों पर सिटी मजिस्ट्रेट का छापा, पीलीकोठी में लम्बे समय से कर रहा था गैस की चोरी

करीब 3 महीने पहले न्यूज टूडे नैटवर्क टीम ने कालाढूंगी रोड पर पीलीकोठी क्षेत्र में रंगेहाथों इंडेन सिलेंडरों से भरे ट्रक में गैस चोरी का पर्दाफाश किया था। खुद सिटी मजिस्ट्रेट पंकज उपाध्याय ने घटतौलीबाज इंडेन के ट्रक में दबिश दी थी।

Black marketing of Indane
इसी आल्टो कार में थे इंडेन के सिलेंडर

इसी मामले में पूर्ति निरीक्षक रवि सनवाल से भी शिकायत की गई थी। लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जायेंगे कि बीते 30 अगस्त को पीलीकोठी में इंडेन के जिस ट्रक में खुद सिटी मजिस्ट्रेट को कई खामियाँ मिली थी, आज भी उसी ट्रक में बदस्तूर घटतौलीबाजों का काला खेल जारी है। 

बावजूद इसके ना तो सिटी मजिस्ट्रेट और ना ही खाद्य पूर्ति निरीक्षक की नजरें गैस चोरों के इस गिरोह पर पड़ी।  ऐसे में समझा जा सकता है कि क्यों हल्द्वानी में गैस माफिया फल फूल रहे हैं। और क्यों आम उपभोक्ता पूरी कीमत देने के बावजूद भी कम वजन का सिलेंडर लेने को मजबूर है।

loading...