हल्द्वानी- सरकार की इस योजना ने इस शख्स की लाईफ कर दी सैट, दूसरों को भी दे रहा है रोजगार

745
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: देश की जनता के लिये शुरू की गई मोदी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाकर कई लोग खुद को अच्छा मुकाम देने में कामयाब रहे है। अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत लागू हुई योजना के माध्यम से खुद के जीवन को सवार चुके ऐसे ही लोगो को आज सम्मान देने का कार्य हल्द्वानी के एक स्थानीय बैंकेट हाल में सपन्न हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद भगत सिह कोश्यारी ने 139 लाभार्थियों को सम्मान दे कर उनका स्वागत किया। सम्मान समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना,उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, बीमा योजना, पेंशन योजना, जनधन योजना, स्वच्छ भारत योजना, कौशल विकास तथा अन्य योजनाओं के लाभार्थी मौजूद थे।

सरकार की योजना अपनाकर खुद को दिया रोजगार

इन्हीं लाभार्थी में से एक है मोहमद्द जुबेर, जिन्होंने हमें बताया कि किस तरह उन्होंने मोदी द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से अपना जीवन सवारा तथा खुद को काबिल बनाया। जुबेर का कहना था कि वे पहले इन योजनाओं से वंछित थे। कहीं से सुनी बातों के जरियें वे इस योजना के बारे में पूर्ण जानकारी लेने में कामयाब रहें। जिसके बाद जरूरी प्रक्रिया अपनाकर उनको सरकार द्वारा 10 लाख का लोन प्राप्त हुआ। जिसके उपयोग से वह अपने खुद का कारोबार करने में साकार हुआ। ऐसे ही इन योजनाओं की मदद से आगे बढ़ चुके कई अन्य लोगो को भी कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया।

मोहमद्द जुबेर

कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय एवं लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कोश्यारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व मे कार्य कर रही भारत सरकार का एक ही उददेश्य है। सबका साथ सबका विकास। इसी भावना को लेकर सरकार पिछले चार वर्षों से समाज के हर वर्ग विशेषकर गरीब एवं पिछडे वर्ग व महिलाओं के विकास के लिए कार्य कर रही है। भारत सरकार द्वारा लगभग 90 प्रतिशत लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालयों से जोड़ा है।

उन्होंने कहा कि गरीब महिलाओं के स्वास्थ्य एवं उनके उच्चीकरण को ध्यान मे रखते हुये उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे है। इसके साथ ही जनधन योजना के माध्यम से आम आदमी को बैंको से जोडने का प्रयास भी सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि रोटी,कपडा, मकान, शिक्षा एवं दवाई हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकतायें हैं। जिन्हे सरकार हर आदमी को मुहैया कराने की दिशा मे कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नवभारत के सृजन मे रातदिन लगे है।

सरकार का उददेश्य है कि देश गरीबी से मुक्त हो स्मृद्वि से युक्त हो, भेदभाव से मुक्त हो, समानता से युक्त हो, अन्याय से मुक्त हो, न्याय से युक्त हो, भष्टाचार से मुक्त हो, पारदर्शिता से युक्त हो, महिला उत्पीडन से मुक्त हो, नारी सम्मान से युक्त हो,देश निराशा से मुक्त हो तथा आशा से युक्त हो। इसी सिद्वान्त पर सरकार आगे बढ रही है। स्वच्छ भारत अभियान जनजीवन का अंग बन चुका है। केन्द्र सरकार की अनेकों कल्याणकारी ऐसी योजना है जिसको जनसाधारण ने काफी सराहा है और अपनाया है।

इस दौरान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के जनसम्पर्क अधिकारी विजय बिष्ट, पूर्व पालिका अध्यक्ष रेनू अधिकारी, बिन्देश गुप्ता, संजय दुम्का,शंकर कोरंगा,डा. जेड ए वारसी, चतुर सिह बोरा, डा. अनिल कपूर डब्बू, प्रकाश हर्बोला विजय मनराल, तरूण बंसल,समीर आर्या, मजहर नईम नबाब, राहुल झिंगरन के अलावा अपर जिलाधिकारी हरवीर सिह, सिटी मजिस्टेट पंकज उपाध्याय, उपजिलाधिकारी एपी बाजपेयी, उपनगर आयुक्त बृजेन्द्र चैहान के आलावा बडी संख्या मे लाभार्थी उपस्थित रहे।