शराब के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना सेहत हो सकती है बेहद खराब

101
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : आजकल आपने भी गौर किया होगा ऑफिस की पार्टीज और या फिर टीनेजर्स की बर्थडे पार्टी ड्रिंक्स नार्मल सी बात हो गयी है। भले ही बालिग उम्र में आकर कानून आपको मदिरापान की इजाजत देता हो पर सेहत के लिए ये नुकसान देह ही है। साथ ही समझदार लोग सेहत के लिए इसे पीने के फायदे नुक्सान जानते है पर भी ये कई जगहों पर स्टेटस के साथ जोडक़र देखा जाता है और कहा जाता है की ‘आजकल चलता है। ‘ शराब के साथ चखने के रूप में मिलने वाली काजू और मूंगफली भी सेहत के लिए उतनी ही हानिकारक होती है। ज्यादातर शराब पीने वाले लोग इसके साथ मूंगफली या फ्राइड काजू खाना पसंद करते हैं। लेकिन ये सब शराब के साथ नहीं खानी चाहिए। यही नहीं शराब में कोल्ड ड्रिंक और सोडा मिलाकर पीने से भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

काजू-मूंगफली से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

काजू और मूंगफली में कॉलेस्ट्रॉल होता है जो भूख को मारता है और शराब पीने के बाद भारी महसूस होता है। वहीं, शराब के साथ सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम होती है। वहीं, शराब के साथ फ्राइड फूड लेने से भी एसिडिटी की शिकायत रहती है। इसके अलावा कई लोग शराब के साथ चिप्स खाते हैं। इन्हें खाने से बहुत अधिक प्यास लगती है। इस वजह से लोग ज्यादा शराब पी बैठते हैं।

Friends

दूध से बने उत्पाद और मीठा नही खाना चाहिए

कुछ लोगों में शराब के साथ दूध से बने उत्पाद जैसे दही, चीज या मक्खन आदि खाने की आदत होती है। ये सभी चीजें पचने में काफी समय लगाती हैं। साथ ही पिज्जा और पास्ता खाने से भी बचें। शराब के साथ कभी भी मीठा नहीं खाना चाहिए। ये शराब का नशा दोगुना कर देता हैं और आप आपे से बाहर हो जाते हैं। इसके अलावा मीठी चीजें शराब के जहर को और ज्यादा बढ़ाती हैं।

नॉन वेज और मसालेदार खाने से करे परहेज

शराब से पेट में ऐसिडिटी हो सकती है, लिहाजा यदि आप पेट में जलन से बचना चाहते हैं तो शराब पीते वक्त या उसके बाद भारी मसालेदार और ऑयली खाना मत खायें। तो बिरयानी, कोर्मा जैसी चीजों से परहेज करें।