सावधान : ब्रश करने से पहले टूथब्रश गिला करने की आदत छोडिय़े, नही तो पड़ेगा पछताना

244
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : क्या आप भी ब्रश करने से पहले अपने अपने टूथब्रश को गीला करते हैं, या फिर टूथपेस्ट लगाने के बाद ब्रश को गीला करते हैं। हो सकता है कि आप इनमें से कोई भी तरकीब न अपनाते हों और आपका अपना कुछ अलग स्टाइल हो, क्यों सही है न? पढऩे में भले ही आपको ये बातें थोड़ी सी अजीब लग रही हों, लेकिन सोशल मीडिया पर इसी चीज को लेकर जंग छिड़ी हुई है। एक तरफ़ ऐसे लोग हैं, जो कह रहे हैं कि ब्रश को पानी से गीला करने के बाद उस पर टूथपेस्ट लगाना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर ऐसे लोग हैं जिनका कहना है कि ब्रश पर टूथपेस्ट लगाने के बाद उस पर पानी डालना चाहिए।

teeth_

यह भी पढ़ें-जिंदगी भर के लिए बालों का झड़ना बंद कर देगा ये साधारण सा नुस्खा !!

यह भी पढ़ें-रोजाना इस्तेमाल होने वाली इन 10 चीजों की भी होती है एक्सपायरी डेट, जरूर जान लें वरना…

टूथब्रश को गीला करने से टूथपेस्ट का प्रभाव हो जाता है कम

जैसा कि सभी जानते हैं कि बहस का कोई अंत नहीं होता। इसलिए इस मुद्दे पर डॉक्टर्स की सलाह लेना सही समझा गया। डेनटिस्ट रुह्वद्मद्ग ञ्जद्धशह्म्द्यद्ग4 ने रूश्वञ्जक्रह्र ्य को बातचीत के दौरान बताया, टूथब्रश को गीला नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके टूथपेस्ट का प्रभाव कम हो जाता है।

tooth brush/

ब्रश करने के बाद पानी से अच्छे से कुल्ला करें

कुछ डॉक्टरों का यह भी मानना है कि अगर आपको ब्रश करने से पहले आपको उसे गीला करना पसंद है, तो आप उसे हल्का सा वेट कर सकते हैं क्योंकि ज्य़ादा पतले टूथपेस्ट से ब्रशिंग की दक्षता कम हो जाती है, जो कि आपके दांतो के लिए काफ़ी नुकसानदायक है। यही वजह है कि ब्रश करने के बाद पानी लेकर अच्छे से कुल्ला करना चाहिए, ताकि टूथपेस्ट के अवशेष आपके दांतों के अंदर न रह जाएं।