नई दिल्ली- BCCI ने 2018-19 के लिए जारी किया घरेलू सीजन का कैलेंडर, रणजी ट्राफी में शामिल हुई ये 9 नई टीमें

92
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: BCCI ने साल 2018-19 के घरेलू सीजन में खेले जाने वाले 2000 मैचों के लिए मेजबानी में कुछ तब्दीली की है। इस सीजन में 37 टीमें भाग लेंगी। इसमें लगभग 9 नई टीमें डेब्यू करेंगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त कमेटी ने नॉर्थ ईस्ट की 6 टीमों के साथ उत्तराखंड, पुडुचेरी और बिहार की टीमों की शामिल करने का फैसला किया गया है।

आगामी 2018-19 घरेलू सीजन में पुरुष और महिला टूर्नामेंट्स को मिलाकर सभी आयु वर्ग में कुल 2,017 मैचों का आयोजन करेगा। आपको बता दें कि घरेलू कैलेंडर की शुरुआत 13 से 20 अगस्त तक महिला चैलेंजर ट्रॉफी के साथ होगी। पुरुष कैलेंडर की शुरुआत 17 अगस्त से 9 सितंबर तक चलने वाली दलीप ट्रॉफी (गुलाबी गेंद से डे-नाइट टूर्नामेंट) के साथ होगी।

रणजी ट्रॉफी में शामिल हुई ये 9 नई टीमें

बीसीसीआई ने इस बार रणजी ट्रॉफी में 9 नई टीमों को शामिल किया है जिससे टीमों की संख्या 37 हो गई है। इन सभी टीमों को 3 इलीट ग्रुप-ए,बी,सी में बांटा जाएगा। ग्रुप-सी में 10 टीमें होंगी। 9 नई टीमों में उत्तराखंड , बिहार, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पुडुचेरी, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। इन 9 टीमों को प्लेट ग्रुप में रखा गया है। इन टीमों में जो क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएगी उसे अगले सीजन में ग्रुप-सी में रखा जाएगा। ग्रुप-सी से क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली टीमें अगले सीजन में ग्रुप-ए और बी में खेलेंगी।

रणजी ट्रॉफी

रणजी ट्रॉफी 1 नवंबर से 6 फरवरी तक खेली जाएगी और इस टूर्नामेंट के दौरान भी 160 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद विजय हजारे (राष्ट्रीय वन टूर्नामेंट) टूर्नामेंट का आयोजन 19 सितंबर से 20 अक्टूबर तक होगा ।

सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी

घरेलू टी-20 टूर्नामेंट सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 37 टीमें होंगी, जिनमें 140 मैच खेले जाएंगे। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए राष्ट्रीय टी-20 चैंपियनशिप में 140 मैच खेले जाएंगे।

वहीं महिलाओं के लिए सीजन की शुरुआत वुमंस वर्ल्ड टी-20 के मद्देनजर 13 अगस्त से टी-20 चैलेंजर ट्रॉफी से होगी। वन-डे लीग और वन-डे चैलेंजर ट्रॉफी दिसंबर और जनवरी में होगी। इसके साथ ही वुमंस टी-20 लीग भी खेली जाएगी।