उत्तराखंड- सीएम रावत की इस हेल्थ स्कीम के जरिये आपका भी हो गया 5 लाख का बीमा , ऐसे कराओ अस्पताल में इलाज

888
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: महंगाई के इस दौर में महंगे ईलाज ने हर किसी की कमर तोड़ सी दी है। ऐसे में उत्तराखंड में रहने वाले हर परिवार को त्रिवेन्द्र सरकार ने एक अनोखा हेल्थ गिफ्ट दिया है। 2018-19 के बजट में आयुष्मान भारत योजना सबसे ज्यादा चर्चित रही। देश के 50 करोड़ लोगों को इस योजना के दायरे में लाने की बात कही गई। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ बीमा योजना पर बहस छिड़ गई। योजना को लागू करने का लक्ष्य राज्यों को भी दिया गया था। उत्तराखंड में इस योजना के दायरे में प्रदेश के केवल 5.38 लाख लोग आ रहे थे, स्थिति आधा-गिलास खाली, आधा भरा वाली थी।

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत

ऐसे में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इसे पूरे प्रदेश में लागू करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। प्रदेश के शेष 22 लाख लोगों को भी 5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज देने के लिए त्रिवेंद्र सरकार ने आयुष्मान उत्तराखंड के जरिए क्रांतिकारी कदम उठाया।

राज्य के सभी 27 लाख परिवारों को मिलेगा इस योजना का लाभ

राज्य बनने के बाद यह पहली Universal Health Scheme होगी जिसमें राज्य के सभी 27 लाख परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। खासकर पहाड़ के लिए यह योजना वरदान से कम नही। देश के किसी भी कोने में इस योजना के तहत इलाज कराया जा सकेगा।

खास बात ये है कि इस योजना में बीमा कंपनियों की भूमिका खत्म करने की कोशिश है, ऐसे में आयुष्मान उत्तराखंड योजना को एक पारदर्शी और आम जन को राहत पहुंचाने वाली योजना के तौर पर देखा जा रहा है। हालाकि इस योजना के चलते राज्य सरकार पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ेगा।